IPL 2021: धोनी ने केकेआर के पूर्व कप्तान को आउट करके आईपीएल में बनाया रिकॉर्ड

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : आईपीएल 2021 के 38वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ विकेटकीपर के तौर पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। धोनी ने कोलकाता की पारी के दौरान विकेट के पीछे वेंकटेश अय्यर और दिनेश कार्तिक के कैच लपके, जिसके साथ ही इस महान कप्तान के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

इस दौरान खास संयोग यह था कि धोनी ने केकेआर के पूर्व कप्तान को आउट करके ही आईपीएल में एक कीपर द्वारा सर्वाधिक कैच लेने के कार्तिक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। धोनी के नाम अब आईपीएल में सर्वाधिक 116 कैच लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उनके बेहद करीब कार्तिक हैं, जिन्होंने दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में 115 कैच लपके हैं।

 

बता दें कि धोनी के नाम आईपीएल में एक विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक स्टम्पिंग (39) का रिकॉर्ड और टूर्नामेंट में एक कीपर द्वारा सर्वाधिक खिलाड़ियों का शिकार करने (155) का रिकॉर्ड भी है। कार्तिक कुल 146 शिकार के साथ दूसरे नंबर पर है। आईपीएल में इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा किसी भी अन्य विकेटकीपर के नाम 100 से अधिक शिकार करने का रिकॉर्ड दर्ज नहीं है। रॉबिन उथप्पा 90 शिकार के साथ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

 

इस मैच में एक समय कोलकाता जीत के बेहद करीब था, लेकिन आखिरी ओवरों में चेन्नई के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने उनसे जीत छीन ली। जडेजा ने पारी का 19वां ओवर डालने आए तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के एक ही ओवर में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 22 रन बटोरे और टीम को एक बार फिर प्वॉइंट टेबल में सबसे ऊपर पहुंचा दिया। चेन्नई के इस समय 16 प्वॉइंट्स है और वह प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के बेहद नजदीक है। चेन्नई से नीचे दिल्ली कैपिटल्स दूसरे नंबर पर मौजूद है, जिसके चेन्नई के समान 16 प्वॉइंट्स ही हैं, लेकिन यहां सीएसके का नेट रनरेट ज्यादा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button