महंत नरेंद्र गिरि की मौत से दुखी मुख्यमंत्री योगी बोले, समाज के लिए है अपूर्णीय क्षति

Narendra Giri Maharaj

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत मामले में पुलिस ने आनंद गिरि को गिरफ्तार किया है। नरेंद्र गिरि शव अल्लापुर स्थित बाघंबरी मठ स्थित उनके आवास में पंखे पर लटका मिला था।

 

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में पुलिस एडिशनल एसपी ओपी पांडे से भी पूछताछ करेगी। ओपी पांडे भी उन लोगों में से एक थे जिन्होंने नरेंद्र गिरी और उनके शिष्य आनंद गिरि के बीच मध्यस्थता कराई थी। मध्यस्थता कराने वालों में समाजवादी पार्टी के नेता इंदु प्रकाश मिश्रा और बीजेपी नेता सुशील मिश्रा भी शामिल थे। इन दोनों से भी पुलिस पूछताछ करेगी।

 

  • योगी ने कहा कि प्रयागराज कुंभ की भव्यता, सुरक्षता, 13 अखाड़ों के बीच संवाद और समन्वय, आचार्य धर्माचार्यों के बीच बेहतर संवाद और सम्मान, इन सबको लेकर उन्होंने सुदंर प्रयास किया था। इसी का परिणाम था कि प्रयागराज कुंभ पहली बार वैश्विक मंच पर पहली बार अद्भुत घटना के रूप में जाना जाता है। साधु समाज की समस्या हो, या धर्माचार्यों की समस्या, अखाड़ा परिषद के अंदर या मंदिर की समस्या। हर निर्णय में उनका सानिध्य और सहयोग मिलता था।

 

  • योगी ने कहा कि प्रयागराज कुंभ 2019 को सुरक्षित और सुव्यवस्थित करने के लिए उनका सहयोग मिला था। मान-अपमान की चिंता किए बगैर प्रयागराज कुंभ को भव्यता के साथ आयोजित करने के लिए उन्होंने पूरा योगदान दिया था।

 

  • सीएम योगी ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि की मौत की घटना से हम सब परेशान हैं। संत समाज और प्रदेश सरकार की ओर से उनके प्रति विनम्र श्रद्धांजलि के लिए मैं खुद यहां आया हूं। ये हमारी आध्यात्मिक और धार्मिक समाज की अपूरणीय क्षति है। अखाड़ा परिषद और संत समाज के सेवा जिस तरह से की वो अविस्मरणीय है।

 

 

  • सीएम योगी आदित्यनाथ प्रयागराज में बाघम्बरी मठ पहुंचे। योगी ने महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन किए। योगी ने महंत को श्रद्धांजलि भी दी।

 

  • डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि दी।

  • कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि सरकार पहले से ही सख्त और त्वरित कार्रवाई कर रही है। हमारे सीएम महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन के लिए प्रयागराज पहुंचे हैं। सरकार इसको लेकर गंभीर है।

 

  • सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि मौत के मामले की जांच जारी है। इसलिए हम सभी को रिपोर्ट और विशेष रूप से फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए. उसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी और जिन लोगों को गिरफ्तार करने की जरुरत है उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

 

  • प्रयागराज से बीजेपी की सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि सुसाइड नहीं कर सकते. बीजेपी सांसद ने कहा कि इस केस की डिटेल में जांच होनी चाहिए.

 

  • आनंद गिरि के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 306 के तहत केस दर्ज किया है. एक अन्य शिष्य अमर गिरि पवन महाराज की शिकायत पर पुलिस ने ये केस दर्ज किया है।

  • सूत्र – महंत नरेंद्र गिरि के वीडियो की सीडी तैयार की गई थी. सूत्रों के मुताबिक, सीडी के आधार पर उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा था। पुलिस ने सीडी भी बरामद की है. शिष्यों का दावा है कि मौत से पहले महंत नरेंद्र गिरि ने कबूलनामे का एक वीडियो बनाया था।

 

  • सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव प्रयागराज पहुंचकर महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करेंगे. समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई है. अखिलेश दोपहर 12 बजे प्रयागराज पहुंचेंगे।

  • बसपा सुप्रीमो और यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत पर शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट कर सरकार से इस मामले की संतोषजनक कार्रवाई करने की मांग की है. मायावती ने ट्वीट कर लिखा, “देश के प्रख्यात संत व अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत श्री नरेन्द्र गिरि जी की मौत की खबर अति-दुःखद तथा जिस परिस्थिति में उनकी मौत की खबर है वह अति-चिन्तनीय. उनके अनुयाइयों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. सरकार जन भावना व मामले की गंभीरता के अनुरूप संतोषजनक कार्रवाई करे.”

 

  • प्रयागराज में अखाड़ा परिषद के पंच परमेश्वरों की आज सुबह बैठक होगी। बैठक के बाद नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर दर्शन के लिए रखा जाएगा।

 

  • सीएम योगी आदित्यनाथ मठ बाघम्बरी गद्दी पहुंचेंगे। सीएम योगी बाघम्बरी गद्दी पहुंचकर श्रद्धांजलि देंगे। सुबह साढ़े 11 बजे महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन होंगे।

 

  • आनंद गिरि को हरिद्वार से प्रयागराज लाया जा रहा है। पुलिस की चार टीमें आनंद गिरि को प्रयागराज लेकर आ रही है। आनंद गिरि को पुलिस ने कल गिरफ्तार किया था।

 

  • यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा।

 

  • अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ने नरेंद्र गिरि की मौत की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि मामले में निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button