CM Yogi ने दिया साढ़े चार साल का हिसाब, बोले- दुनिया में बनाई उत्तर प्रदेश की पहचान

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी सरकार को साढ़े चार साल पूरे हो चुके हैं। अब विधान सभा चुनाव आने वाले है इसलिये आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर योगी ने अपनी सरकार के साढ़े चार साल का हिसाब जानता के सामने पेश किया।

 

 

 

 

मुख्यमंत्री योगी ने पीएम मोदी का आभारी प्रकट किया और कहा उनके सानिध्य में हमारी सरकार ने सफलतापूर्वक साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा किया है। उत्तर प्रदेश में नागरिकों की सुरक्षा और उनकी बहतरी के लिये बहुत काम किए है। उत्तर प्रदेश की जो दुनिया में गलत धारणा बनी हुई थी उस धारणा को हमारी सरकार ने बदल दिया है। सरकार और संगठन ने मिल कर इस सपने को सकार किया है । हमारी सरकार की सफलता में मोदी सरकार की बहुत बड़ी भूमिका रही है।

 

 

 

 

सीएम योगी ने कहा हमारी सरकार के कार्यकाल को इतिहास में याद किया जायेगा । ये वही उत्तर प्रदेश है जहां माफिया सरकार चलाते थे। पिछली सरकार में हर तीसरे चौथे दिन दंगा होता था लेकिन हमारी साढ़े चार साल की सरकार में एक भी दंगा नहीं हुआ। माफियाओं के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही ही नही की गई बल्की उनकी सम्मपति और अवैध निर्माणो को ध्वस्त किया गया।

 

 

 

 

उन्होंने पिछली सरकार पर हमला बोला और कहा पहले सीएम अपने आवास बनाने के लिए बनते थे। खुद के लिए बंगले और मकान बनाने में मुकाबला होता था। हम लोगों ने अपने आवास नहीं बनाए, गरीबों को 42 लाख आवास दिए हैं। यही मेरी सरकार की सबसे बड़ी सफलता है।

 

 

 

मख्यमंत्री योगी ने कहा कि पहले जब कोई आपदा आती थी तो महीनों और सालों लग जाते थे लेकिन गरीबों को मदद नहीं मिलती थी। लेकिन अब तत्काल 24 घंटे में सहायता पहुंचती है। डीडीटी के माध्यम से 5 लाख करोड़ से ज्यादा की धनराशि लाभार्थियों को देने का काम किया। युवाओं को 4.5 लाख सरकारी नौकरियां दी गईं। आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए नौकरी दी गई। पारदर्शिता और शुचिता पर ध्यान दिया

 

 

 

 

योगी ने कहा कि ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग’ में उत्तर प्रदेश, देश में दूसरे स्थान पर है। जल्द ही हमारा उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर होगा। उत्तर प्रदेश, देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है।

 

 

 

 

योगी बोले कि यूपी में बेटियों को तुरन्त न्याय दिलाने की व्यवस्था की गई है। 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए, 81 मजिस्ट्रेट स्तरीय कोर्ट और 81 अपर सेशन कोर्ट का निर्माण किया गया है। ताकि प्रदेश में बेटियों को न्याय दिलाने में देरी न हो।

 

 

 

 

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार ने अब तक पुलिस विभाग में कॅान्सटेबलों की 1.43 लाख की भर्तियां कर चुकी है। जिससे पुलिस प्रणाली बेहतर हुई है। इसी क्रम में प्रदेश के चार बड़े शहरों में कमिश्नरेट व्यवस्था लागू की गई है। और 214 नए पुलिस थाने, साइबर पुलिस थाना और साइबर सेल का गठन हुआ है। साथ ही SDRF और SSF का गठन किया गया है। बेटियों को स्नातक तर मुफ्त शिक्षा दी जा रही है। 1.67 करोड़ माताओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया है। यूपी के सभी 1,535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का गठन हुआ है।

 

 

 

 

सीएम योगी ने साढ़े चार साल का हिसाब देते हुए कहा कि यूपी एक्सप्रेस प्रदेश’ बनने की राह पर चल पड़ा है। जैसे – दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण इसका बेहतरीन उदाहरण है। अब तक 86 लाख छोटे और बड़े किसानों को 36,000 करोड़ रुपये कर्ज माफी किया गया है। हमारी सरकार में किसानों को मिला लाभ पुरानी सरकार की तुलना में 22 गुना अधिक है, मेरी सरकार आने से पहले बेरोजगारी दर साढ़े 17 प्रतिशत थी जो घटकर मार्च 21 में 4. 1 प्रतिशत रह गई है।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button