सब्जी से कैसे दूर कर सकते है तीखा और खट्टापन, जानें कुकिंग टिप्स

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : आप अगर कुकिंग करते हैं, तो कुछ छोटे-छोटे टिप्स, आपकी कुकिंग को न सिर्फ आसान बना सकते हैं बल्कि इससे खाना टेस्टी भी बनता है। कुकिंग टिप्स आपकी कुकिंग को स्मार्ट बनाते हैं।

 

 

अगर रसदार सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई हो या मसाले के कारण सब्जी तीखी हो गई हो तो देसी घी या बटर मिला दें, मलाई, दही या क्रीम भी मिला सकते हैं। इससे सब्जी में मिर्च का तीखापन कम हो जाएगा।

 

 

 

-यदि ग्रेवी बनाते वक्त यह खट्टी हो गई है तो एक चम्मच चीनी मिला देने इसका खट्टापन कम हो जाएगा।

-भिंडी की सब्जी में लसलसापन दूर करना चाहते हैं, तो इसकी सब्जी बनाते वक्त नामक आखिर में डालें। इसके नींबू का रस भी डाल दें। ऐसा करने से सब्जी लिसलिसी नहीं बनेगी और स्वाद भी बढ़ जाएगा।

 

 

 

-यदि दाल, ग्रेवी या रसे वाली सब्जी में नमक ज्यादा हो गया हो, तो इसमें आटे की छोटी-छोटी गोलियां बना कर डाल दें। एक उबाल आने के बाद आटे की गोलियों को निकल लें। चखने के बाद आप पाएंगे की इसमें का खारापन कम हो गया है। इसके बावजूद नमक ज्यादा लग रहा हो तो एक सादा ब्रेड डालकर एक उबाल आने के बाद थोड़ा ठंडा होने पर ब्रेड निकाल दें नामक कम हो जाएगा।

 

 

 

हरी सब्जियों का रंग बरकरार रखने के लिए ऐसी सब्जियों में दो चम्मच दूध डाल दें, इससे सब्जी का रंग निखर कर आता है।

-सब्जी को तलने से पहले तेल या घी में सफेद सिरके की कुछ बूंदे डालने से सब्जी स्वादिष्ट बनती है। फ्रिज की बदबू दूर करने के लिए उसमें नींबू का टुकड़ा रखें।

 

 

 

अगर ,सब्जी उबालकर बनानी हो, तो उबालते समय नमक डालने से इसका रंग नहीं बदलेगा और बनने के बाद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ दिखने में भी बहुत अच्छा होगा।

-हरी मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन से बचने के लिए उंगलियों को शक्कर मिलाए हुए ठंडे दूध के बाउल में रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button