न्यूजीलैंड की पूरी आबादी का पांच गुना भारत मे हुआ टीकाकरण

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  :

दिल्ली  : 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर, भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपने टीकाकरण अभियान में एक रिकॉर्ड कीर्तिमान हासिल किया। एक असाधारण उपलब्धि में, देश ने 2.5 करोड़ नागरिकों को टीका लगाया। ये आंकड़ा पिछले महीने के औसत दैनिक कुल से तीन गुना अधिक है। यह संख्या ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी के बराबर है और कनाडा की आबादी का दो-तिहाई है, और केंद्र सरकार के अनुसार ये न्यूजीलैंड की पूरी आबादी का पांच गुना है।

 

 

 

 

सरकारी पोर्टल MyGovIndia ने ट्विटर पर पोस्ट किया-क्या शानदार उपलब्धि है। साथ ही इसमें बताया गया कि भारत 16 घंटे से कम समय में 25 मिलियन (2.5 करोड़) नागरिकों का टीकाकरण करने में कामयाब रहा है। एक अन्य ट्वीट में, सरकारी पोर्टल ने बताया कि भारत का एकल-दिवसीय कोविड -19 टीकाकरण रिकॉर्ड, 2.5 करोड़, ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी 2.54 करोड़ के बराबर है और यह ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रशासित कुल खुराक 2.38 करोड़ से भी अधिक है।

 

 

 

भारत में कोरोना मामलों में रोज के आंकड़े देखें तो कोई खास राहत नजर नहीं आ रही बल्कि बीच- बीच में ये संख्या बढ़ जाने से डर की स्थिति बन रही है। बीते 24 घंटों में देशभर में 35,662 कोरोना मामले देखने को मिले हैं। ये आंकड़ा शुक्रवार के मुकाबले अधिक है। हालांकि इस दौरान कुल 33,798 लोग पूरी तरह से ठीक भी हुए हैं। इस समय देश में कोरोना के 3,40,639 मामले सक्रिय हैं।

 

 

 

इन हालातों के लिए बड़ा योगदान केरल का भी है जहां कोरोना का दैनिक आंकड़ा 23 हजार के ऊपर बना हुआ है। दक्षिण के राज्यों से कोरोना के सबसे अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, तामिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी पिछले कई दिनों से 1 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। हालांकि, इन सबके बीच रिकवरी रेट बढ़ने से कोविड के एक्टिव मामले घटे हैं। देश में कोरोना का रिकवरी रेस 97.65% पर है। वहीं कुल मामलों का 1.02% केस सक्रिय हैं। कोरोना का सबसे बुरी मार झेल रहे केरल में गुरूवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 23,260 नए मामले सामने आए तथा महामारी से 131 और मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 44,69,488 हो गए और मृतकों की संख्या 23,296 पर पहुंच गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button