कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल, जानिए कितना बढ़ेगा DA?

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है। कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ता (DA) पेंशन लेने वालों के लिए (DR) में वृद्धि हो सकती है। DA और DR में बढ़ोत्तरी होने से 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। DA 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी का ऐलान किया था। कोविड-19 के चलते सरकार ने पिछले साल DA को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया था।

 

 

 

अब तक जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता (DA) तय नहीं हुआ है, AICPI आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें 3 फीसदी तक की बढ़त हो सकती है। इस तरह 3 फीसदी और बढ़ने के बाद DA 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा। दशहरे या दिवाली के आसपास केंद्र सरकार DA बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।

 

 

 

पिछले साल के मुकाबले कुल महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ चुका है। सरकार ने जुलाई 2021 से इसे 28 फीसदी कर दिया है। अब जून 2021 में अगर यह 3 फीसदी बढ़ता है तो इसके बाद महंगाई भत्ता (17+4+3+4+3) के साथ 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

 

 

 

महंगाई भत्ते का फीसदी = पिछले 12 महीने का CPI का औसत-115.76. अब जितना आएगा उसे 115.76 से भाग दिया जाएगा। जो अंक आएगा, उसे 100 से गुणा कर दिया जाएगा आमतौर पर हर 6 महीने, जनवरी और जुलाई में Dearness Allowance में बदलाव किया जाता है।

 

 

 

 

महंगाई भत्ता ऐसा पैसा है, जो सरकारी कर्मचारियों को उनके रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है। ये पैसा इसलिए दिया जाता है, ताकि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर में कोई फर्क न पड़े। ये पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है। भारत में मुंबई से 1972 में सबसे पहले महंगाई भत्ते की शुरुआत हुई थी। इसके बाद केंद्र सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाने लगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button