पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद आजमगढ़, सुल्तानपुर और गोरखपुर में बनेंगे औद्योगिक गलियारे, जानिए क्या होगा खास

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे तैयार होकर अब चालू होने को है। अब इसके साथ ही इस एक्सप्रेसवे के दोनों ओर इंडस्ट्रियल काWरीडोर विकसित करने की तैयारी है। इसके लिए आजमगढ़, सुल्तानपुर व अम्बेडकर नगर जिले में लॉजिस्टिक पार्क, टाउनशिप, वेयरहाउस आदि बनाए जाएंगे। इसके लिए यूपीडा जल्द पूर्वाचल एक्सप्रेसवे के पास बनने वाले औद्योगिक गलियारे के लिए सलाहकार एजेंसी का चयन करेगी। यह एजेंसी बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए भी सलाह देगी।

 

 

 

लखनऊ, उन्नाव, अमेठी, प्रतापगढ़, औरया, प्रयागराज में पहले से औद्योगिक गलियारे विकसित करने के लिए काम हो रहा है। अब पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रास्ते पड़ने वाले आजमगढ़, सुल्तानपुर अम्बेडकरनगर व गोरखपुर के आसपास उद्योग विकसित किए जाएंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के नजदीक हमीरपुर, जालौन में औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे ताकि उद्यमी उद्योग लगा कर माल जल्द व सस्ते में एक्सप्रेसवे के जरिए गंतव्य तक पहुंचा सकें।

 

 

 

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी क्षेत्र के औद्योगिक पार्क, लॉजिस्टिक और वेयर हाउस बनाने वाले उद्यमियों को बड़ी सहूलियतें देने का निर्णय लिया है। योजना के तहत देश तथा विदेश के बड़े निवेशक सूबे में प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क बनाए के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। औद्योगिक विकास विभाग के मंत्री सतीश महाना के मुताबिक एक्सप्रेस-वे के किनारे 15 शहरों में करीब 9000 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। अभी तक सरकार ने फिरोजाबाद, उन्नाव, आगरा, चित्रकूट, मैनपुरी व बाराबंकी में भी कुल 22 हजार एकड़ जमीन चिन्हित की है। यह छह जिले पूर्वांचल, आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे व बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के आसपास हैं। औद्योगिक पार्क के मैन्युफैक्चरिंग जोन में फ्लैटनुमा कारखाने और फैक्ट्री शेड होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button