Breaking News

आगरा के प्रमुख स्मारक’ पुस्तक का आगरा मेयर ने किया विमोचन, एएसआई द्वारा ब्रेल लिपि में प्रकाशित की गई पुस्तक

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल.
 
आगरा (इज़हार अहमद). 
समाज के हर वर्ग को हम स्मारकों की जानकारी पूर्ण इतिहास के साथ उपलब्ध करा सकें, इसे ध्यान में रखते हुए दृष्टिबाधित बच्चों और लोगों के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) आगरा विभाग द्वारा ब्रेल लिपि में ‘आगरा के प्रमुख स्मारक’ के नाम से पुस्तक तैयार की गई है। यह जानकारी महापौर कैंप कार्यालय कमला नगर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. वसंत कुमार स्वर्णकार ने दी।
डॉ वसंत कुमार ने बताया कि दृष्टिबाधित बच्चे अक्सर स्मारकों का भ्रमण नहीं कर पाते हैं। उन्हें अपने शहर के स्मारकों को जानने की बड़ी उत्सुकता रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में ब्रेल लिपि में यह पुस्तक तैयार की गई है। इस पुस्तक में ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग आदि 15 प्रमुख स्मारकों का विवरण दिया गया है।

 

डॉ. वसंत कुमार ने बताया कि इस पुस्तक को भी उन सामाजिक संस्थाओं और स्कूलों को भेंट करेंगे जो दृष्टिबाधित बच्चों के संपर्क में रहते हैं। उन्होंने यह भी जानकारी दी की ब्रेल लिपि में तैयार कराई गई यह चौथी पुस्तक है। इससे पूर्व राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड राज्य के प्रमुख स्मारक पर पुस्तक तैयार करा चुके हैं। इसके अलावा देहरादून सर्किल के लिए उन्होंने दृष्टिबाधित पर्यटकों के लिए स्पीकिंग वेबसाइट भी तैयार कराई है।
पुस्तक का विमोचन करने के बाद मुख्य अतिथि मेयर नवीन जैन ने कहा कि दृष्टिबाधित बच्चों को ध्यान में रखकर अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. वसंत कुमार और उनकी टीम द्वारा यह सराहनीय काम किया गया है। जो अपनी आंखों से ऐतिहासिक स्मारकों को देख नहीं सकते, उन्हें भी किसी न किसी माध्यम से स्मारकों को जानने की आवश्यकता है और यह प्रयास निरंतर बना रहे। मेयर ने भारतीय सरकार से भी निवेदन किया है कि इस तरह का प्रयास प्रत्येक राज्य में होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *