एपीएस के भारी पदों पर भर्ती का संशोधित नोटिफिकेशन जारी, जानने के लिये पढ़े पूरी खबर

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : उत्तर प्रदेश सचिवालय में अपर निजी सचिव (एपीएस) 2013 के 176 पदों पर भर्ती का संशोधित विज्ञापन सोमवार को जारी हो गया। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने संशोधित विज्ञापन में आशुलेखन (शॉर्ट हैंड) और हिन्दी टाइपिंग में कोई छूट नहीं दी है।

 

 

 

साफ है कि शॉर्ट हैंड और हिन्दी टाइपिंग में एक भी गलती करने वालों का चयन नहीं होगा। पहले 13 दिसंबर 2013 को जारी विज्ञापन में चहेतों का चयन करने के लिए 8 प्रतिशत तक की गलती मान्य की गई थी। इसी के खिलाफ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका कर दी थी। यही कारण था कि 8 साल में भर्ती पूरी नहीं हो पा रही थी।

 

 

 

 

29 अगस्त 2001 की नियमावली में आशुलेखन और हिन्दी टाइपिंग में गलती के लिए कोई छूट नहीं थी। लेकिन आयोग ने नियम विरुद्ध तरीके से भर्ती शुरू कर दी थी। आवेदन पत्र आयोग की वेबसाइट पर 12 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेंगे। आयोग के सचिव जगदीश की सूचना के अनुसार केवल उन अभ्यर्थिर्यों के आवेदन पर विचार किया जाएगा जिन्होंने 13 दिसंबर 2013 को जारी विज्ञापन के सापेक्ष आवेदन किया था। नये आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

 

 

 

 

पूर्व में आवेदन जमा करने वाले अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि अंकित करने के बाद आवेदनपत्र डाउनलोड कर उसका प्रिंट लेंगे और उसके साथ अपने सभी वांछित प्रमाणपत्रों की स्वप्रमाणित/राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित प्रतियां लगाकर 22 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक आयोग कार्यालय में हाथों-हाथ या स्पीड पोस्ट के माध्यम से जमा करना होगा।

 

 

 

एपीएस भर्ती 2013 फरवरी अंत तक पूरी होनी है। आयोग ने 23 अगस्त को विज्ञापन निरस्त करते समय कहा था कि छह महीने में चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। पहले चरण की परीक्षा 16 नवंबर को संभावित है। दूसरे चरण में शॉर्ट हैंड व हिन्दी टाइपिंग और तीसरे चरण में कम्प्यूटर ज्ञान परीक्षा होगी।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button