पॉजिटिव रहने से आपका मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर, जाने कैसे रहे पॉजिटिव

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : बीते कुछ महीने हर किसी के जीवन में काफी कठिनाई भरे रहे हैं। कोरोना काल के कारण लोग घरों में बंद रहे, सभी का काम भी काफी हद तक प्रभावित हुआ। कोरोना की दूसरी लहर में हर कोई ज्यादा परेशान रहा। इस दौरान कई लोगों ने अपने करिबियों को भी खो दिया। ऐसे में लोग बहुत ज्यादा मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं। कुछ लोग तनाव में इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि वह डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

 

 

लोगों को हमेशा पॉजिटिव रहने और सोचने की सलाह दी जाती है। सकारात्मक सोच का अर्थ है आसानी से जीवन की चुनौतियों का सामना करना। हालांकि कुछ लोगों के लिए इसको फॉलो करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में वह लोग मानसिक स्वास्थ्य को बहुत हानि पहुंचाते हैं। अगर आपके लिए सकारात्मक सोच मुश्किल है तो आप कुछ तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

सकारात्मक विचार रखने के टिप्स – अगर आप नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं या फिर अगर आपके जीवन में बहुत अधिक पॉजिटिव नहीं है, तो कुछ तरीके हैं जिनसे आप स्थिति को बदल सकते हैं।

 

 

 

 

1) लिखे – एक डायरी रखें और रात में सोने से पहले या फिर पूरे दिन मे जब भी आप लो फील करें तब डायरी में हर उस चीज का धन्यवाद करें जिसके आप आभारी हैं। ऐसे में जब भी आप चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से गुजरते हैं, तो आपकी सोच स्वाभाविक रूप से निगेटिव के बजाय पॉजिटिव की ओर बढ़ेंगे।

 

 

 

2) जोर से बोलें – सुबह उठने के बारे में उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अपनी लाइफ में चाहते हैं। साथ ही खुद से बोलें की आप स्ट्रॉन्ग हैं या फिर बोले की आप अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए सब कुछ करेंगे। अपने लक्ष्यों को जोर से कहें।

 

 

 

 

3) ओपटिमिस्ट लोगों के साथ रहें – आपका रवैया आस पास के लोगों द्वारा मदद या बाधा उत्पन्न करता है। अगर आपके दोस्त ही आप से शिकायत करते हैं और आप इंकंपलीट समझते हैं तो आप उन लोगों से दूर रहे। अपने जीवन से जितना हो सके नकारात्मकता को दूर करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, भले ही आप एक आशावादी हों। अपने जीवन में मनोरंजन के लिए समय निकालें यदि आप केवल काम करते हैं और घरेलू जिम्मेदारियों में भाग लेते हैं, तो निगेटिव के चक्कर में पड़ना आसान है। इसके साथ ही कुछ एंटरटेन करने वाली चीजों को करें जो आपको पसंद हों।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button