जानें स्वादिष्ट और क्रिस्पी डोसा बनाने के ट्रिक्स के बारे मे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : साऊथ इंडियन खाने में डोसा हर किसी को पसंद होता है। वहीं डोसा को हर कोई अलग अलग तरह से बनाता है। अगर साउथ में देखा जाए तो इसे बनाने की अलग ही टिप्स है। लेकिन इस सब के बीच डोसा का स्वाद और टेक्सर एक जैसा ही होता है। कुछ लोगों की शिकायत होती है कि डोसा क्रिस्पी नहीं बनता। इसे पीछे कई सारे कारण हो सकते है। जैसे अगर डोसा क्रिस्पी नहीं बनता इसका मतलब यह है कि बैटर में कुछ कमी है।

 

 

 

डोसा का बैटर अगर आप घर में तैयार कर रही हैं दाल चावल को पिसते समय उसमें एक मुट्ठी पोहा मिक्स करें। इसे मिलाने से जब आप डोसा बनाएंगी तो वह क्रिस्पी बनकर तैयार होगा। इसके अलावा डोसा का कलर गोल्डन चाहती है तो घोल में मेथी का पेस्ट भी मिला सकती हैं।

 

 

 

डोसा बैटर बनाते समय आप उसमें सूजी भी मिक्स कर सकती हैं। जब बैटर अच्छी तरह फर्मेंटेड हो जाए तो डोसा बनाने से पहले एक कप सूजी, मैदा और थोड़े से बेसन का घोल तैयार करें और उसे बैटर में मिक्स कर दें। आप चाहें तो बैटर की मात्रा को ध्यान में रखते हुए भी घोल तैयार कर सकती हैं।

 

 

 

डोसा का बैटर बनाने के लिए उड़द, चना दाल, मेथी दाना और चावल को एक मात्रा में मिक्स किया जाता है। वहीं बैटर बनाने के लिए जब आप पानी मिक्स करें तो ध्यान रखें की बैटर ज्यादा पतला ना हों इसलिए पानी धीरे-धीरे मिक्स करें।

 

 

 

बैटर में खमीर उठने के लिए कम से कम 8 से 9 घंटे ढककर रखें। कोशिश करें की किसी गर्म जगह पर इसे रखें।

 

 

 

डोसा बनाते समय तवे को जब साफ करें तो ध्यान रखें की आप कपड़े का नहीं बल्कि कटे हुए प्याज का इस्तेमाल करें। इससे डोसा में एक अलग फ्लेवर ऐड होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button