Breaking News

उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री योगी हुए सख्त, इस प्रस्ताव पर लगा दी मुहर

सूत्रों के मुताबिक प्रस्तावित 36 नए थानों में सर्वाधिक तीन थाने गाजियाबाद जिले में खुलेंगे। ये थाने लोनी, साहिबाबाद और मुरादनगर विधानसभा क्षेत्रों में खोले जाएंगे। इसके अलावा लखनऊ में बख्शी का तालाब और सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक थाना खोलने की योजना है।

उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाने और अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए नए थाने स्थापित करने की योजना है। इसके तहत 23 जिलों के 36 विधानसभा क्षेत्रों में नए थाने खोले जाएंगे। गृह विभाग के इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुहर लगा दी है।

अब गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय को पत्र भेजकर इन जिलों के कप्तानों से नए थानों के लिए विस्तृत प्रस्ताव मांगा है।

इसी तरह नोएडा के नोएडा शहर व दादरी विधानसभा क्षेत्रों में भी एक-एक थाने खुलेंगे। वहीं, अलीगढ़ के छर्रा व इगलास विधानसभा क्षेत्र में एक-एक, लखीमपुर खीरी के पलिया व सिंघासन विधानसभा क्षेत्र में, सिद्धार्थनगर के शोहरतगढ़ व डुमरियागंज, सीतापुर के मिश्रिख व सीतापुर सदर, बलरामपुर के बलरामपुर व उतरौला और संतकबीरनगर के आलापुर व मेंहदावल विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक थाने स्थापित किए जाने की तैयारी है।

इन जिलों के भी खोले जाएंगे पुलिस थाने
इसके अलावा बुलंदशहर के सिंकदराबाद, फिरोजाबाद के टुंडला, प्रतापगढ़ के विश्वनाथगंज, कानपुर देहात के रसूलाबाद, कानपुर नगर के बिठूर, अमरोहा के हसनपुर, मथुरा, आगरा के आगरा उत्तरी, उन्नाव, अमेठी, कौशांबी के सिराथू, बहराइच के नानपारा और श्रावस्ती के श्रावस्ती विधानसभा क्षेत्र में नए थाने खोलने की योजना है।

13 नई पुलिस चौकी स्थापित करने की भी योजना
गृह विभाग ने 36 थानों के अलावा 13 नई पुलिस चौकियां स्थापित करने की कवायद तेज कर दी है। इसके तहत बागपत, गौतमबुद्धनगर, मथुरा, संभल, संभल, प्रतापगढ़, फर्रुखाबाद, बाराबंकी, बलरामपुर, गोंडा, आगरा के एत्मादपुर व फतेहाबाद में एक-एक पुलिस चौकी स्थापित करने की योजना है। इसके लिए शासन ने तैयारी पूरी कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *