Breaking News

ये है मुकेश अंबानी व उनके दादा धीरूभाई अंबानी के विवाह की बड़ी दिलचस्प कहानी

देश के सबसे धनी शख्स की बेटी की विवाह से तो सब परिचित हो गए, लेकिन क्या आपको पता है कि ईशा अंबानी के पिता मुकेश अंबानी  उनके दादा धीरूभाई अंबानी की विवाहकिस तरह हुई थी  उसमें क्या-क्या अड़ंगे लगे थे? आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि धीरूभाई अंबानी रिलायंस उद्योग के संस्थापक थे. 6 जुलाई, 2002 को मुंबई में उनका देहांत हो गया था.
63 वर्ष पहले यानी वर्ष 1955 की बात है, जब धीरूभाई अपने परिवार के साथ कोकिलाबेन को देखने गए थे. उन्हें तो कोकिलाबेन पसंद आ गई थीं, लेकिन कोकिलाबेन को वो बिल्कुल भी पसंद नहीं आए. बाद में जब कोकिलाबेन से उनके परिवार ने पूछा कि क्या तुम्हें लड़का पसंद है, तो उन्होंने जवाब दिया कि लड़का तो काला है. इसके बाद उनकी मां बोलीं कि लड़का तो काला है, लेकिन उसका नसीब काला नहीं है.
बाद में धीरूभाई अंबानी की विवाह कोकिलाबेन से हो गई  जैसा कि उनकी मां ने बोला था कि लड़के का नसीब काला नहीं है, वो हकीकत साबित हुआ. धीरूभाई अंबानी अपनी मेहनत  लगन की बदौलत धीरे-धीरे तरक्की की सीढ़ियां चढ़ते गए  बाद में संसार के सबसे धनी शख्सों की श्रेणी में आ गए.
धीरूभाई अंबानी की तरह ही उनके बड़े बेटे मुकेश अंबानी की विवाह की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. मुकेश अंबानी की विवाह नीता अंबानी से हुई है. बोला जाता है कि अपने बेटे के लिए नीता का चुनाव धीरूभाई अंबानी ने ही किया था. गुजरात में एक प्रोग्राम के दौरान उन्होंने नीता को भरतनाट्यम करते हुए देखा था  तभी उन्होंने निर्णय कर लिया था कि यही लड़की मेरे घर की बहू बनेगी.
धीरूभाई अंबानी की पहल पर नीता  मुकेश अंबानी की पहली मुलाकात हुई  उस पहली मुलाकात में ही दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे. 33 वर्ष पहले की बात है जब मुकेश ने नीता को विवाह के लिए प्रपोज किया था. दरअसल, मुकेश  नीता मुंबई में अपनी-अपनी कार में एक सिग्नल पर खड़े थे. इतने में मुकेश ने नीता से आकस्मित पूछा- मुझसे विवाह करोगी? इसी बीच ट्रैफिक सिग्नल ग्रीन हो गया. लेकिन, मुकेश जवाब नहीं मिलने तक वहीं अड़े रहे. नीता की हामी के बाद ही उन्होंने अपनी कार आगे बढ़ाई.
आखिरकार वर्ष 1985 में मुकेश  नीता दोनों विवाह के बंधन में बंध गए. आज मुकेश अंबानी राष्ट्र के सबसे धनी शख्स हैं. उनके पास संसार का सबसे महंगा घर एंटीलिया है, जो मुंबई में स्थित है. 27 मंजिला यह आलिशान इमारत 40,000 स्क्वायर फीट में बना हुआ है. इस घर की अनुमानित मूल्य 1 बिलियन डॉलर है. इस इमारत में संसार की सारी सुविधाएं मौजूद हैं.
एंटीलिया में ही बुधवार रात मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी  आनंद पीरामल की विवाह हुई. इस विवाह में देश-विदेश से कई हस्तियां आई हुई थीं, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला हिलेरी क्लिंटन  बॉलीवुड के तमाम सितारे मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *