कब मिलेंगे असम के सांसदों से पीएम मोदी, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : असम और मिजोरम के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के सांसद से मिलेंगे। प्रधानमंत्री की सांसदों से इस मुलाकात को दोनों राज्यों के बीच शांति स्थापित करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से फोन पर बात की थी। मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने कहा कि गृह मंत्री शाह के साथ फोन पर बातचीत के दौरान ये फैसला किया गया कि सीमा विवाद को सौहार्दपूर्ण तरीके से बातचीत के साथ समाधान किया जाए।

 

 

 

 

 

उन्होने ट्वीट करते हुए बताया केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से फोन पर हुई बात के मुताबिक, हम मिजोरम-असम सीमा विवाद को सौहार्दपूर्ण माहौल में सार्थक वार्ता के जरिये सुलझाने पर सहमत हुए हैं। इसके साथ ही जोरामथंगा ने अपील की कि मिजोरम के लोग भड़काऊ संदेश पोस्ट न करें और सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने से बचें, ताकि मौजूदा तनाव को खत्म किया जा सके।

 

 

 

 

 

हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट करके जानकारी दी कि उन्होंने असम पुलिस को निर्देश दिया है कि मिजोरम से राज्यसभा सांसद केण् वनलालवेना के खिलाफ दर्ज एफआईआर वापस लिया जाए। लेकिन हिंसा मामले में जिन पुलिसवालों के खिलाफ केस दर्ज हैए उन पर मुकदमा चलता रहेगा। इसको लेकर मिजोरम के राज्यपालए हरि बाबू कंभमपति ने कहा, यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह स्थिति को शांत करने और समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

असम और मिजोरम के बीच बीते हफ्ते 26 जुलाई को तब तनाव बढ़ गया थाए जब मिजोरम के कोलासिब जिले के वायरेंग्टे कस्बे में दोनों राज्यों के लोग और पुलिस बल आमने सामने आ गई। इस हिंसक झड़प में असम के छह पुलिसकर्मियों सहित कम से कम सात लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 50 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। जिसके बाद से दोनों राज्यों के बीच भारी तनाव है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय अर्धसैनिक बल की पांच कंपनियां इस इलाके में तैनात की हुई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button