Breaking News

सूरज की किरणों से बालों को डैमेज होने से कैसे बचाएं, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

5 Ways to Prevent a Sunburn, According to a Dermatologist | TheThirty

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : सूरज की किरणों के संपर्क में आने से बाल ड्राई और फ्रीजी हो जाते हैं। इसके अलावा स्कैल्प पर जलन और खुजली की समस्या होती है। चिलचिलाती धूप से नुकसान से अपनी स्किन को बचाने के लिए हम सब स्टोल, ग्लव्ज से स्किन को कवर कर लेते हैं या सनस्क्रीन का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानतें हैं कि सूरज की किरणें जितना शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं, उतना ही बालों को भी खराब करती हैं।

 

 

 

सूरज की किरणों के संपर्क में आने से बाल ड्राई और फ्रीजी हो जाते हैं। इसके अलावा स्कैल्प पर जलन और खुजली की समस्या होती है। ​त्वचा को ​तो सनस्क्रीन प्रोटेक्ट कर लेती है, लेकिन बालों की सुरक्षा इतनी आसान नहीं होती। गर्मियों में तेज धूप में घर से बाहर निकलने से परहेज करें। अगर जरूरत पड़ती है तो बालों को एक स्टोल से अच्छी तरह से कवर करें या बड़ा सा हैट पहनें. इससे आपके बाल सीधे तौर पर धूप के संपर्क में नहीं आएंगे। आप चाहें तो छाते का प्रयोग भी कर सकती हैं।

 

 

 

 

कुछ लोग बालों को धोने के बाद कंडीशनर को यूज करना जरूरी नहीं समझते। कंडीशनर बालों के लिए एक तरह के कवच का काम करता है और बालों को हानिकारक किरणों के प्रभाव से बचाता है। इसे यूज करने से आपके बालों की नमी बरकरार रहती है। इसलिए जब भी बाल धोएं कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें। इससे आपके बाल मुलायम और हेल्दी रहेंगे, साथ ही उनकी चमक भी बरकरार रहेगी।

 

 

 

 

सप्ताह में एक दिन हेयर मास्क का प्रयोग जरूर करें। हेयर मास्क डैमेज कंट्रोल का काम करता है। आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकते हैं। नेचुरल हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी दही में दो चम्मच शहद, एक केला, आधा नींबू और थोड़ी मुल्तानी मिट्टी डालें। करीब आधे से एक घंटे तक इसे बालों में लगाकर रखें, इसके बाद बालों को धो लें। इसे लगाने से आपके बालों को पोषण मिलेगा और बालों में चमक और नमी बरकरार रहेगी।

 

 

 

 

अगर आपके बाल नेचुरली ड्राई हैं तो साधारण कंडीशनर उन पर काम नहीं कर पाएगा। ऐसे में आपको लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। लीव-इन कंडीशनर में डिमेथकॉन होता है, ये बालों पर सनस्क्रीन की हलकी कोटिंग कर देता है। इससे बालों को सूरज की किरणें सीधे तौर पर नुकसान नहीं पहुंचा पातीं।

 

 

 

आपकी सेहत का असर आपकी स्किन और आपके बालों पर भी दिखाई देता है। सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल और बीज व नट्स आपके लिए काफी फायदेमंद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *