Breaking News

उत्तर प्रदेश में एक सप्ताह पहले आ जायेगा मानसून, अगले 48 घंटे में मूसलाधार होगी बारिश

 

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल.

लखनऊ. अगले 48 घंटे में मॉनसून यूपी में दस्तक देगा। मानसून की दस्तक के साथ एक हफ्ते झमाझम बारिश होने की संभावना है। जबकि, प्री मानसून में शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज बौछार के साथ बारिश हुई। अगले दिन गुरुवार को राजधानी लखनऊ में बारिश होने से तापमान में सर्वाधिक 11.5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने सर्वाधिक राय बरेली में 37.9 मिमी व लखनऊ में 35 मिमी बारिश रिकार्ड की। बीती रात हरदोई में 4.1 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

छह दिन पहले पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून आने के साथ ही यूपी के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। जिससे तापमान में गिरावट आएगी। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि दो दिनों से यूपी के कई जिलों में बारिश हो रही है। यही सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहेगा। जो प्री मॉनसून है। अगले 48 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश तक मानसून पहुंच जाएगा। इसबार मानसून कई दिन पहले दस्तक देगा। प्रदेश में 19 जून के करीब मानसून पहुंचता है।

लखनऊ में 35 मिमी बरसा पानी

मॉनसून से पहले दो दिन लखनऊ के अलावा पूर्वांचल, रुहेलखण्ड संग तराई के कई जिलों में बारिश हुई। वहीं, लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, गोण्डा, रायबरेली, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या और सुल्तानपुर आदि जिलों में भी तेज बौछार के साथ पानी गिरा। इसमें सबसे अधिक रायबरेली में 37.9 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। जबकि, लखनऊ दूसरे नंबर पर रहा। राजधानी में 35 मिमी पानी बरसा। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने इयको प्री मॉनसूनी बताया। कहा कि, अगले 48 घंटे में मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 11 से 13 जून के बीच यूपी के कई जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। इसमें पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर व मेरठ मंडल के जिलों के अलावा लखीमपुरखीरी, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, सीतापुर, गोंडा, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुलतानपुर, अंबेडकरनगर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, प्रतापगढ़, प्रयागराज, शाहजहांपुर, पीलीभीत बरेली, रामपुर आदि शामिल हैं।

इन सभी जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ पानी बरसेगा। इसलिए मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने लोगों को बारिश से होने वाले नुकसान के प्रति आगाह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *