Breaking News

वसुंधरा राजे की सरकार डिजिटल इंडिया के मामले में, केंद्र की PM मोदी सरकार से कई कदम आगे

राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सरकार डिजिटल इंडिया के मामले में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से कई कदम आगे चल रही है। खुद मोहनदास पाई का कहना है कि राजस्थान का डिजिटल कार्यक्रम उनके गृह राज्य कर्नाटक से काफी आगे निकल चुका है। दिलचस्प है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंडिया फर्स्ट के नारे से एक कदम आगे चलकर वसुंधरा राजे ने पीपुल फर्स्ट की थीम तैयार कर राजस्थान को डिजिटलाइज्ड संरचना देने की कोशिश की है। राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी मामले के प्रधान सचिव अखिल अरोड़ा का कहना है कि दो-तीन साल पहले हमने पहल की और अब अंतरराष्ट्रीय संरचना खड़ी करने जा रहे हैं।

अखिल अरोड़ा का कहना है कि हमारा आई स्टार्ट भारत का सबसे बड़ा स्टार्ट अप है। यह स्टार्ट अप के लिए सपोर्ट प्रोग्राम है। हम इसके तहत इंक्यूबेटर्स, वीसी, स्टार्ट अप इंवेस्टर्स के लिए सबसे बेहतर सुविधाएं प्रदान करते हैं। स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार ने 500 करोड़ रुपये के बजट का इंतजाम किया है। इसमें से 100 करोड़ रुपये महिला और 50 करोड़ रुपये ग्रीन (पर्यावरण को केन्द्र में रखकर) स्टार्टअप के लिए हैं।

इसके लिए बाकायदा भामाशाह टेक्नोफंड बनाया गया है। इतना ही नहीं स्टार्ट अप के तहत प्रतिभागियों की क्षमता के विकास के लिए राज्य सरकार ने भामाशाह टेक्नोहब का निर्माण किया गया है। इसमें स्टार्ट अप के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं। हाई स्पीड इंटरनेट, कांफ्रेस रूम, थियेटर, मीटिंग हाल, कैफेटेरिया, स्टार्ट अप गुरुओं का मार्गदर्शन तथा बड़ी बड़ी स्टार्ट अप और स्टार्ट अप में निवेश करने वाली कंपनियों कारपोरेट घरानों के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है। यह भारत में तैयार हुआ पहला क्यू रेट स्तर का कैपिबिलिटी बिल्डिंग सेंटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *