Breaking News

अब ये एप बताएगा हीमोग्लोबिन की सही मात्रा

किसी तरह की खून की जांच की जरूरत नहीं होगी। नाखूनों का एक फोटो लेकर एप में अपलोड करना होगा। एप उस फोटो की मदद से खून में मौजूद हीमोग्लोबिन की सही-सही मात्रा बता देगा। यह एप अमेरिका के इमोरी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है।

अब तक खून की कमी जानने के लिए आपको खून की जांच करानी पड़ती थी, लेकिन यह काम आपका स्मार्टफोन भी कर सकता है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्टफोन एप बनाया है, जो खून की कमी यानी एनीमिया के बारे में एकदम सटीक जानकारी देगा।

विज्ञान की खोजों के बारे में जानकारी देने वाले जर्नल ‘नेचर कम्युनिकेशन’ में यह दावा किया गया है। मुख्य शोधकर्ता विल्बर लाम ने बताया कि यह एक ऐसा अकेला एप है, जो उतना ही सही आंकड़ा देने में सक्षम है जितना कि खून की जांच में आता है। बस फर्क ये है कि इसमें सुई चुभोकर खून निकालने की जरूरत नहीं पड़ती है।

गर्भवती महिलाओं और खिलाड़ियों के लिए काफी उपयोगी
शोधकर्ताओं ने कहा कि इस एप से किसी तरह के रोग का पता नहीं लगाया जा सकेगा। यह तकनीक इतनी सरल है कि कोई भी और कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। यह तकनीक गर्भवती महिलाओं, खिलाड़ियों के मामलों में काफी उपयोगी साबित होगी। खून की कमी यानी रक्त अल्पता की बीमारी से पूरी दुनिया में करीब दो अरब लोग पीड़ित हैं। इसकी जांच के लिए होने वाली खून की जांच को कंपलीट ब्लड काउंट या सीबीसी भी कहा जाता है। इस एप में पहले से मानकों पर आधारित फोटो डाले गए हैं और यह एप खींचे गए फोटो से उनकी तुलना करके खून की कमी की सही जानकरी दे देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *