Breaking News

रूखे-बेजान बाल कम करते है आपकी ख़ूबसूरती, करे ये घरेलू उपाए

किसी भी महिला की पर्सनैलिटी को बनाने में उसके बालों का बड़ा महत्व होता हैं। वहीँ अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं तो यह आपकी ख़ूबसूरती को कम करने का काम करते हैं।

इसके लिए महिलाऐं बाजार में आने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो कि केमिकल युक्त होने के कारण हानिकारक भी होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपके रूखे-बेजान बालों को आसानी से सॉफ्ट बनाया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन घरेलू टिप्स के बारे में।

 

* एवोकाडो 

एवोकाडो को मैश करके 1 अंडे में मिक्स कर लें और इसे गीले बालों में लगा लें। फिर 20 मिनट बाद बाल धो लें। यह उपाय सप्ताह में एक बार करें। एवोकाडो विटामिन्स, मिनरल्स और एसैंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है जो बालों की खोई चमक लौटाने में मदद करता है।

 

* एग शैंपू 

थोड़े से शैंपू में 1 अंडा मिलाकर बालों में लगाएं और 5 मिनट बाद बालों को धो लें। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को हैल्दी व शाइनी बनाता है।

 

* कोकोनट ऑयल 

1 बड़ा चम्मच कोकोनट ऑयल लेकर गीले बालों पर अप्लाई करें। यदि बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो तेल को रात भर लगा रहने दें और सुबह शैंपू कर लें। नारियल तेल बालों की भीतरी परत को पोषण देता है जिससे बाल शाइन करने लगते है।

 

remedies for dry hair,hair care tips,beauty tips,home remedies,coconut oil,apple side vinegar,curd ,एवोकाडो, एग शैंपू, कोकोनट ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, दही, बालों की देखभाल, घरेलू नुस्खे, बालों के रूखेपन से छुटकारा

* एप्पल साइडर विनेगर 

आधा कप पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करके गीले बालों पर लगाएं। बालों को कंघी करें और 5 मिनट बाद धो लें। विनेगर में मौजूद एसिड बालों की बाहरी परत को सील कर देता है। यह हेयर क्यूटिकल्स को क्लीन करके बालों को स्मूद करता है।

आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

remedies for dry hair,hair care tips,beauty tips,home remedies,coconut oil,apple side vinegar,curd ,एवोकाडो, एग शैंपू, कोकोनट ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, दही, बालों की देखभाल, घरेलू नुस्खे, बालों के रूखेपन से छुटकारा

* दही

आधा कप दही से बालों की मसाज करें और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से फिर ठंडे पानी से धोकर शैंपू कर लें। दहीं में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों को क्लीन करता हैं, जबकि उसमें मौजूद फैट्स बालों को मॉश्चराइज करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *