Breaking News

बच्चे की मौत पर मानवाधिकार आयोग का हरियाणा सरकार को नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने हरियाणा सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। आयोग ने यह नोटिस 22 अगस्त को सोनीपत में कांग्रेस की साइकिल रैली के दौरान एंबुलेंस में नवजात की मौत के मामले में जारी किया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक आयोग ने इस मामले में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव से चार हफ्तों में रिपोर्ट मांगी है। साथ ही आयोग ने पीड़ित परिवार को राहत और पुनर्वास उपलब्ध कराए जाने को लेकर भी विवरण मांगा है।

साथ ही आयोग ने हरियाणा के डीजीपी से भी इस मामले में एफआईआर दर्ज करने तथा मामले की जांच की वर्तमान स्थिति पर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है। इस मामले में कुंडली पुलिस स्टेशन में धारा 304ए और मोटर व्हीकल एक्ट 177 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। मामले की जांच के लिए और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में जांच टीम गठित की गई है, जिसमें एसएचओ समेत दो निरीक्षण अधिकारी शामिल हैं।

इसके अलावा, आयोग ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को सभी एम्बुलेंस को जीवन रक्षक उपकरण से लैस करने के लिए चार सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट जमा करने के लिए निर्देश दिया है। आयोग ने कहा है कि ऐसी डिवाइसेज सरकारी, आउटसोर्स या निजी स्वामित्व वाली सभी एम्बुलेंस लगायी जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *