Breaking News

भूले से भी न करे Google Chrome ऐप डाउनलोड, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : अगर आप Google Chrome  का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि Google Chrome  के नये एंड्राइड मैलवेयर की पहचान की गई है, जो साइबर हमलों के लिए जिम्मेदार है। यह एक तरह का फर्जी Google Chrome  ऐप है, जिसे पिछले कुछ हफ्तों में काफी संख्या में डाउनलोड किया गया है।

 

 

इस फर्जी  Google Chrome  ऐप को बैकिंग डिटेल चोरी करने के लिए बनाया गया है। इसका इस्तेमाल मोबाइल फिशिंग के लिए किया जा रहा है। साइबर सिक्योरिटी फर्म pradeo की रिसर्च के मुताबिक इस फर्जी ऐप की पहचान Smishing Trojan  के तौर पर की गई है। रिसर्च के दावों के मुताबिक फर्जी Google Chrome  ऐप का इस्तेमाल मोबाइल अटैक कैंपेन के लिए किया जाता है, जो आपकी पर्सनल डिटेल जैसे क्रेडिट कार्ड पासवर्ड चोरी करने का काम करता है।

 

 

Chrome यूजर्स को एक पैकेज डिलीवरी का SMS भेजा जाता है, जिस पर क्लिक करते ही मैलवेयर Google Chrome  को अपडेट करने के लिए कहता है। Google Chrome को अपडेट करने के लिए दिये गये लिंक पर क्लिक करते ही फोन में एक फर्जी Google Chrome ऐप इंस्टॉल कर दिया जाता है, जो एक तरह का मैलवेयर होता है। इसके बाद यूजर से पैकेज डिलीवरी के लिए 70 या फिर 150 रुपये का पेमेंट करने के लिए कहा जाता है। पेमेंट करते ही आपकी बैकिंग डिटेल चोरी कर ली जाती है। इसके बाद यूजर अपने मोबाइल पर कंट्रोल खो देता है और साइबर अटैकर 2 से 3 घंटों में आपके कॉन्टैक्ट के लोगों को 2000 SMS भेज देता है, जो है आगे साइबर हमलों में इस्तेमाल आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *