Breaking News

गर्मी के मौसम में फटी एड़ियां कर रही हैं लोगों के सामने शर्मिंदा तो यहाँ जानिए इससे छुटकारा पाने का तरीका

कभी-कभी ख्याल रखते हुए भी हमारें पैरों की स्किन कठोर हो जती है जिसके कारण एड़ियों के फटने जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। एड़ियां फटने की मुख्य कारण होता है शरीर में कैल्शियम और चिकनाई की कमी होना।

एड़ी व तलवों की त्वचा मोटी होती है, इसलिए शरीर के अंदर बनने वाला सीबम पैर के तलवों की बाहरी सतह तक नहीं पहुंच पाता। जिसके कारण एड़ियां खुरदरी-सी हो जाती हैं और इनमें दरार पड़ने लगती है। इनकी खास तरह स ख्याल रखना पडता है। जानिए कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिनका उपयोग कर आप पा सकते है मुलायम और खूबसूरत पैर।

इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी, 1/2 कप दूध, कुछ गुलाब की पंखुड़ियां, कुछ नीम की पत्तियां और 4-5 बूंदे एसेंशियल ऑयल डालें। आप गुलाब की पंखुड़ियों की जगह पर रोज वॉटर भी डाल सकती है। अब पैरों को इसमें 15-20 मिनट तक डुबोएं। फिर प्यूमिक स्टोन (पैरों को साफ करने वाला पत्थर) से एड़ियों की सफाई करें।

इसे हल्के हाथों से एड़ियों पर रगड़कर डेड स्किन उतारें। बाद में पैरों को साफ करके मॉइस्चराइजिंग फ़ुट क्रीम लगाएं। इससे एड़ियों की फटी दरारें भरने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन साफ व मुलायम नजर आएगी। इसके अलावा एड़ियों का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। हफ्ते में 1 बार इसे करें।

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच सभी तेलों का मिलाएं। तैयार मिश्रण को सोने से पहले एड़ियों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर मोज़े पहन कर सो जाएं। यह ओवरनाइट ट्रीटमेंट रातभर एड़ियों से आसपास की फटी स्किन को भरने व कोमल करने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *