Breaking News

घर पर बनाये स्वादिष्ट खट्टी-मीठी पाइनएप्पल चटनी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: आम और इमली की चटनी का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा, लेकिन आज जो रेसिपी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं उसका नाम है पाइनएप्पल चटनी। यह चटनी दक्षिण भारत में बेहद पसंद की जाती है। कर्नाटका के अरावली रीजन और उड़ुपी मैंगलोर में इस चटनी को हर खास उत्सव में जरूर बनाया जाता है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह खट्टी-मीठी पाइनएप्पल चटनी।

बनाने के लिए सामग्री-
-1- कटा हुआ अनानास
-2 छोटी चम्मच मूंग दाल का आटा
-2 छोटी चम्मच उड़द दाल
-1/4 छोटी चम्मच मेथी के बीज
-1/4 छोटी चम्मच कसा हुआ नारियल
-5 grams इमली
-2 छोटी चम्मच गुड़ का पाउडर
-8 – लाल मिर्च
-1 छोटी चम्मच सरसों के बीज
-2 छोटी चम्मच सूरजमुखी का तेल
-जरूरत के अनुसार करी पत्ता
-जरूरत के अनुसार हींग
-जरूरत के अनुसार नमक

बनाने का तरीका- पाइनएप्पल चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लेकर उसमें कटे हुए पाइनएप्पल के साथ डेढ़ गिलास पानी डालकर पाइनएप्पल को 15 मिनट तक उबल लें। आप पाइनएप्पल को तब तक उबालें, जब तक यह अच्छी तरह से उबल कर सॉफ्ट ना हो जाए।

अब एक दूसरे पैन में चने की दाल, उड़द की दाल, और मेथी डाले और इसे मध्यम आंच पर 2 से 3 मिनट तक भूने। इसे आपको तब तक भूनना है जब तक यह हल्का भूरा ना हो जाए । इसके बाद इसमें सुखा लाल मिर्च डालें और फिर से इसे 2 मिनट तक भूने। अब पैन में तैयार किए गए सारे मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दे। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर जार में डाले। फिर इसमें सूखा और ताजा कसा हुआ नारियल पाउडर भी डाल दें।

अब इसमें इमली का पानी डालकर इसे अच्छी तरह से पीसकर इसका पतला पेस्ट बना लें। इसके बाद एक दूसरा पैन गर्म करके इसमें थोड़ा सा तेल डालकर उसे गर्म करें। तेल गर्म होने पर इसमें हींग, सरसों, करी पत्ते डाले और इनका तड़का लगाए। इसके बाद इसमें मिक्सर जार में तैयार किया गया मिश्रण डाले और अच्छी तरह से चम्मच की सहायता से मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डाले और इस पूरे मिश्रण को दो से 3 मिनट तक मध्यम आंच में पकाए। अब पैन में तैयार किए गए मिश्रण में पहले से पकाया हुआ पाइनएप्पल डाले और इसे अच्छी तरह से मिला ले। फिर इसे 2 से 3 मिनट तक एक साथ थोड़ा सा और पका लें। आपकी टेस्टी पाइनएप्पल चटनी बनकर तैयार है। आप इसे चावल या फिर रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *