Breaking News

खरीदें अच्छा और मीठा पपीता, पेट से जुड़े कई रोगों को दूर रखता है पपीता

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: सेहत और सौंदर्य के लिए वरदान माने जाने वाले पपीते का स्वाद हर किसी को बेहद पसंद होता है। पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो शारीरिक क्रियाएं बेहतर बनाने के साथ शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने का काम करता है। बावजूद इसके अगर आप पपीता बाजार से खरीदकर घर लाते समय कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते तो यह आपके स्वाद ही नहीं सेहत को भी बिगाड़ सकता है। आइए जानते हैं कैसे ये कुछ टिप्स

पपीते का छिलका- वजन में भारी और मोटे और सख्‍त छिलके वाले पपीते को भूलकर भी न खरीदें। ऐसा पपीता पूरी तरह से पका हुआ नहीं होता है। इसके अलावा अगर पपीते के अगले और पिछले हिस्‍से में हरापन है या दबाने पर वह सख्‍त लग रहा है तो भी उसे बिल्कुल न खरीदें।

पपीते की खुशबू- पपीते की खुशबू से भी आप उसके मीठे होने या न होने का पता लगा सकते हैं। अगर पपीते से तेज खुशबू आ रही है तो समझ जाएं कि वह अंदर से पका हुआ और मीठा है।

मीठे पके हुए पपीते की यह है पहचान- पके हुए पपीते को पहचानने के लिए सबसे पहले उस पर पड़ी पीली धारियों को देखें। अगर पपीते पर पीले या नारंगी रंग की धारियां आपको नजर आ रही हैं तो वह पका हुआ है। लेकिन पपीते में अगर आपको थोड़ा सा भी हरापन नजर आ रहा है तो उसे न खरीदें।

ऐसा पपीता खरीदने से बचें- पपीते में पीली या नारंगी रंग की धारियां नजर आने के साथ अगर सफेद रंग भी नजर आ रहा है तो वह पपीता बिल्कुल भी न खरीदें। ऐसे पपीते पके हुए तो होते हैं, मगर अधिक पकने और पुराने होने की वजह से उन पर फंगस लग जाता है। फंगस लगे हुए पपीते को खाने से आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *