Thursday , April 15 2021
Breaking News

शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों को जड़ से करना हैं खत्म तो ये घरेलू उपाए हैं बेहद फायदेमंद

शरीर में हर जगह होने वाले अनचाहे बालों में सभी लोग परेशान हो जाते है। यह चेहरे या फिर शरीर के किसी भी अंग के बाल हटाने के लिए हम वैक्सिंग या फिर थ्रैडिंग के द्वारा निकाले जाते है। जो कि काफी असहनीय दर्द देता है। अनचाहे बाल सबसे ज्यादा हार्मोन की कमी के कारण के कारण होते है।

अनचाहे बाल चेहरे, हाथ, पैर में अनचाहे बाल निकल आते है। जिससे निजात पाने के लिए मार्केट से हेयर रिमूवर क्रीम ले आते है। या पिर वैक्स, लेजर के द्वारा बालों से निजात पाते है। जिसके साइड इफेक्ट भी होते है।

ऐसे तैयार करें

सबसे पहले सभी चीजों को एक साथ एक बर्तन में डालकर गर्म करें. तब तक गर्म होने दें जब तक इसमें मौजूद चीनी पूरी तरह से घुल न जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें. ठंडा होने दें.

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले चेहरे पर टेल्कम पाउडर लगाएं ताकि त्वचा से निकलने वाले ऑयल को ये पाउडर अच्छी तरह से सोख ले. उसके बाद वैक्स की मोटी लेयर लगाएं और हाथों से थपथपाएं. कुछ सेकंड रुककर झटके के साथ वैक्स को निकालें. वैक्स हटाने के बाद उस जगह पर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें या फिर उस स्थान पर बर्फ या फिर मॉइश्चराइजर लगाएं.

ये बातें रखें ध्यान

चेहरे पर वैक्स करने से त्वचा हार्ड और खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए जब तक बहुत जरूरत न हो, इसे कराने से परहेज करें. अगर आपकी त्वचा ज्यादा संवेदनशील है तो इस पर जलन या चकत्ते पड़ सकते हैं या फिर रैशेज या एलर्जी भी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *