Thursday , April 15 2021
Breaking News

World Health Day 2021: अक्सर इन छोटी गलतियों की वजह से आप भी हो सकते हैं बड़ी बिमारी का शिकार

कोरोना वायरस ने 162 देशों में तहलका मचाया हुआ है। कोरोना से बचने के लिए सरकार लगातार लोगों से सावधानी बरतनें की अपील कर रही है।डब्ल्यूएचओ आसपास साफाई और मास्क लगाने की सलाह दे रहा है। यही नहीं, हाथों को बार-बार धोने की भी अपील की जा रही है। खांसते और छींकते समय हाथों की जगह रुमाल या कोहनी का इस्तेमाल करें, क्योंकि हाथों के कारण आपको वायरस होने की ज्यादा संभावना है।

एक शोध में यह पाया गया है कि आम तौर पर हम अपने चेहरे को हर घंटे करीब 200 बार किसी ना किसी बहानें छूते रहते हैं. यूनीसेफ के मुताबिक, हमें बार बार अपने चेहरे, नाक, आंख, कान और मुंह को छूने से बचना चाहिए क्‍योंकि इस आदत की वजह से हीं वायरस और बैक्‍टीरिया हाथ के सहारे हमारे चेहरे तक आ जाते हैं और हमें बीमार बना देते हैं.

घर पर भी अपने हाथों को हर कुछ देर में साबुन से साफ करना जरूरी है. यूनीसेफ के मुताबिक, आपको हर 20 से 25 मिनट के अंतराल पर साबुन से हाथ साफ करने की आदत डालनी चाहिए. खासतौर पर जब भी आप छींकें, नाक साफ करें, आंखों को साफ करें, टॉयलेट जाएं जरूर साबुन से हाथों को साफ करें. यही नहीं, महिलाएं मेकअप लगाने से पहले और कॉन्‍टेक्‍ट लेंस लगाने से पहले भी हाथों को अच्‍छी तरह साबुन से जरूर साफ करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *