Thursday , April 15 2021
Breaking News

विटामिन का सही मात्रा में सेवन करने से आपको भी मिलेंगे एक नहीं बल्कि अनेक फायदे

विटामिन एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है।

कुछ खाद्य पदार्थों खासतौर पर फल और सब्जियों में विटामिन सी प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।  विटामिन को एल-एस्‍कोर्बिक एसिड, एस्‍कोर्बिक एसिड या एल-एस्‍कोर्बेट भी कहा जाता है।

विटामिन बी

विटामिन बी पानी में घुलनशील विटामिन है. उसमें 8 प्रकार बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9, बी12 शामिल हैं. ये सभी सामूहिक रूप से विटामिन्स बी का ग्रुप बनाते हैं जो शरीर के लिए अलग-अलग कामों के प्रति जिम्मेदार होते हैं.  सादा योगर्ट, दूध, केला और मशरूम विटामिन बी के स्रोत हैं.

विटामिन ए
स्वस्थ इम्यून सिस्टम, कोशिका का अच्छा विकास और दृष्टि को बहाल रखने की खातिर इस विामिन का जरूर इस्तेमाल किया जाना चाहिए. इस विटामिन का नियमित सेवन आपके इम्यून रक्षा को बना सकता है. विटामिन ए के स्रोत में अंडा, दूध, अनाज शामिल हैं. विटामिन ए की कमी से रतौंधी होने का डर रहता है.

विटामिन सी

विटामिन सी सबसे मजबूत और सबसे महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है. न सिर्फ ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि उसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में नुकसान की वजह बननेवाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. उसके अलावा, ये क्षतिग्रस्त टिश्यू की मरम्मत करता है, एंजाइन के शामिल होने से न्यूरोट्रांसमीटर पैदा करता है और स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *