Thursday , April 15 2021
Breaking News

मीनोपोज के बाद महिलाओं को भरपूर कैल्शियम प्रदान करेगा सरसों का साग, देखें इसके फायदे

सरसों का साग सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और अगर इसके साथ मक्के की रोटी हो तो क्या कहने। इस हरे पत्तेदार सब्जी में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं, जिस वजह से ये पाचन तंत्र को सही रखती है।

खनिज, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर सरसों में कम मात्रा में कैलोरी होती है। इसलिए ये वजन घटाने वालों के लिए बेहतर विकल्प है। मथुरा स्थित नयति हॉस्पिटल में डायटीशियन आस्था शर्मा के अनुसार सरसों साग के अन्य फायदे ये हैं।

सरसों के साग में विटामिन ‘के’ पाया जाता है जो कि ब्लड डिस्ऑर्डर को दूर रखता है. विटामिन के ब्लड क्लोटिंग के लिए, लीवर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है.

सरसों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के बाद, बढ़ते हुए बच्चे को या फिर मीनोपोज के बाद महिलाओं को कैल्शियम की ज्यादा जरूरत होती है उन्हें सरसों का साग खाना चाहिए.

सरसों में ओमेगा 3 फैटी एसिड यानी विटामिन ई पाया जाता है. ये हमारी नर्व्स के लिए, स्किन के लिए और इंटेस्टांइन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

अर्थराइटिस या हार्ट डिजीज वालों को सरसों का साग खाना चाहिए. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी को एलिमेंट्स फाइट करने में मदद करते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *