Thursday , April 15 2021
Breaking News

“जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में विश्व मंच पर भारत की एक बड़ी भूमिका है” : जॉन केरी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी जलवायु संबंधी मामलों पर चर्चा के लिए भारत चार दिवसीय यात्रा के लिए आए हैं। उन्होंने यहां एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए भारत की खूब तारीफ की है। उन्होंने कहा कि भारत एक उल्लेखनीय परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, जिसके तहत लाखों लोग गरीबी से बाहर आ रहे हैं।

जान कैरी ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत के पास विकास के जबरदस्त अवसर हैं. कोरोना महामारी के बीच भारत ने वैक्सीन का निर्माण व बड़े स्तर पर उत्पादन कर उसे दूसरे देशों को भी सप्लाई किया है. जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत में कई ऐसे काम किए गए है जिनकी तारीफ की जानी चाहिए. भारत निर्विवाद रूप से विश्व का एक लीडर है.

लैंगिक समानता की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं के नेतृत्व को बढ़ावा दिए जाने से न केवल आर्थिक प्रगति और विकास होता है, बल्कि ये जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए भी जरूरी है. उन्होंने ‘साउथ एशिया वुमेन इन एनर्जी’ (SAWIE) के डिजिटल कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में भारत-अमेरिका संबंधों पर टीका करते हुए कहा कि भारत की वैश्विक मंच पर एक बड़ी भागीदारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *