यूपी में 12 बड़े निवेश परियोजनाएं 1.2 लाख लोगो के लिये रोजगार का करेंगी इंतजाम

यूपी में बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में अगले 12 महीने में करीब सवा लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। दरअसल, महीने जून में तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. 12 महीने में 12 बड़ी निवेश परियोजनाएं 1.2 लाख लोगों के लिए रोजगार का इंतजाम करेंगी। इन परियोजनाओं की अगले महीने 3 जून को लखनऊ में होने जा रही तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में आधाशिला रखी जाएगी। साल भर में इनके पूरा होने की उम्मीद है। इसकी वजह है कि इस बार जमीन का इंतजाम कर सकने वाले प्रोजेक्टस का ही शिलान्यास कराया जाएगा।

औद्योगिक विकास विभाग की कोशिश 75 हजार करोड़ की 1500 परियोजनाओं के शिलान्यास कराने की है लेकिन ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में उन्हीं परियोजनाओं को शामिल किया जाएगा जिनमें जमीन मिलने के साथ ही अन्य एनओसी व औपचारिकताएं शासन की ओर से पूरी हो गई हैं। इसका मकसद है कि इन परियोजनाओं को जल्द पूरा करा उद्घाटन कराया जा सके। साल भर में कम से कम दर्जन से ज्यादा परियोजनाओं के जरिए एक लाख बीस हजार से ज्यादा को रोजगार मिलेगा।

यूपीसीडा ने 462 करोड़ रुपये के निवेश से आठ वेयरहाउस परियोजनाओं के लिए जमीन उपलब्ध करवा दी है। इनमें पांच लखनऊ में व एक उन्नाव में है। कानपुर, आगरा व गोरखपुर में फ्लैटेड फैक्ट्री काम्प्लेक्स के लिए 200 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। इनका शिलान्यास कराया जाएगा। कपड़ा उद्योग में अपनी पैठ बना रहे यूपी में अब सिलेसिलाए वस्त्रों, होजरी की छह और नई फैक्ट्रियां खुलने जा रही हैं। इस साल तक इनमें उत्पादन चालू हो जाएगा। इसके जरिए करीब 1500 हजार कारीगरों व श्रमिकों को रोजगार मिलेगा।

जर्मनी की कंपनी वाइका इंस्ट्रमेंटस ने गाजियाबाद में परियोजना के लिए जमीन ली है। यूके की वेबले स्काट कंपनी हरदोई में प्लांट लगा रही है। इसी तरह ब्रिटानिया, डिक्सान कंपनियों की परियोजनाओं पर काम हो रहा है। आईटी, खाद्य प्रसंस्करण, कम्प्यूटर साफ्टवेयर, मोबाइल सेट, आटोमोबाइल, इंफ्रास्ट्रक्चर, दवा व रसायन व पर्यटन आदि क्षेत्रों में निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। सूर्या ग्लोबल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एमजी कैप्सूल, केशो पैकेजिंग, माउंटे व्यू टेक्नोलॉजी, आईनाक्स, एयर लिक्विड जैसी कंपनियों को जमीन आंवटित करा दी है।

कंपनी निवेश (करोड़ रुपये) जिला
एबी मौरी फूड पार्क 1100 पीलीभीत
पेप्सिको चिप्स 814 मथुरा
आईनाक्स ऑक्सीजन प्लांट 150 रायबरेली
रिमझिम इस्पात परियोजना 266 हमीरपुर
ब्रिटानिया फूड पार्क 166 हरदोई
डिस्टलरी 185 देवरिया
आदित्य बिड़ला समूह 663 सुल्तानपुर
अमूल दूध उत्पाद 470 वाराणसी
हिंदुस्तान यूनिलीवर डिटर्जेंट 100 हमीरपुर
डालमिया सीमेंट 600 मिर्जापुर
माइक्रोसाफ्ट साफ्टवेयर डवलपमेंट सेंटर 2100 नोएडा
हीरानंदानी डाटा सेंटर 9100 नोएडा
अडानी डाटा सेंटर 4500 नोएडा

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button