Wednesday , April 21 2021
Breaking News

अरोमाथेरेपी के अनुसार इन लोगों को सोते वक्त अपने तकिये के नीचे रखना चाहिए नींबू

निंबू में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. नींबू की केवल खुशबू से ही आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. नींबू की खुशबू एक एयर फ्रेशनर के रूप में काम करती है. इसके लिए आपको नींबू को काटकर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर सोने से पहले अपने बिस्तर के पास रखना होगा. एक रिसर्च के अनुसार नींबू को बिस्तर के पास रखने से सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं.

विटामिन सी, विटामिन ए और बी, जिंक, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट जैसे मूल्यवान पोषक तत्वों से भरपूर, नींबू त्वचा और यहां तक कि आंतरिक अंगों के लिए भी अच्छा है।

टीओआई के अनुसार, यह शोध के माध्यम से साबित हुआ है कि रात में अपने बिस्तर के बगल में कटा हुआ नींबू रखने से श्वसन संबंधी चिंताओं, वायु की गुणवत्ता और नींद में सुधार हो सकता है। चलिए जानते हैं तकिये के नीचे नींबू रखकर सोने के फायदे।

नींबू एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। सोते समय सांस लेने पर यह सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर बना सकता है और नासिका मार्ग को भी साफ करता है। अस्थमा या साइनस से पीड़ित लोगों को बिस्तर के बगल में नींबू रखने की आदत डालनी चाहिए, क्योंकि इससे उनके फेफड़ों के रास्ते भी खुल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *