Breaking News

शरीर को बीमारियों से बचाएगा इस नमक का सेवन, नहीं जानते होंगे इसके फायदे

नमक हमारे खाने का एक जरूरी अंग हैंं. यह खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है. सैंधा नमक मांसपेशियों के दर्द व ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.

सेंधा नमक, नमक का शुद्धतम रूप माना जाता है. दरअसल इसे इस्‍तेमाल के योग्‍य बनाने के लिए कैमिकल प्रोसेस से गुजरना नहीं पड़ता है. हालांकि, दूसरी ओर, साधारण नमक या टेबल सॉल्ट जिसे काला नमक भी कहा जाता है, इसे शुद्ध करने के लिए एंटी-कॉकिंग एजेंट और ट्रीटमेंट जैसे कई कैमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है.

सैंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा लाभदायक है. लेकिन आमतौर पर हम लोग जो सफेद नमक खाते हैं, उसकी अधिक मात्रा शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है.इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है.

रिफाइन करते वक्त इसमें कई तरह के एडिटिव्स मिलाए जाते हैं, जिससे इसका नैचुरल रूप बिल्‍कुल बदल जाता है और इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम और मिनरल कम हो जाते हैं. इसलिए सेंधा नमक पोषण के नजरिए से साधारण नमक से बहुत अधिक अच्छा होता है.

सैंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है.अगर आपको स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक व नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.इसी के साथ यह सेरोटोनिन व मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *