Breaking News

लंबे समय बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में पड़ी कडवाहट हो सकती हैं खत्म, पीएम मोदी ने उठाया ये बड़ा कदम…

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान श्रीलंका की यात्रा के लिए भारतीय वायु अंतरिक्ष का उपयोग करेंगे। वह 23 फरवरी से देश की 2 दिवसीय यात्रा पर आएंगे। यह उनकी दूसरी यात्रा होगी जो उनकी अफगानिस्तान यात्रा के महीनों बाद होगी।

सितंबर 2019 में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका दौरे के लिए अपना एयर स्पेस इस्तेमाल नहीं करने दिया था और फिर अक्टूबर में प्रधानमंत्री मोदी के सऊदी अरबिया दौरे से पहले भी पाकिस्तान ने यही किया था जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान सरकार के साथ इस मसले को उठाते हुए इसपे कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी.

भारत के जम्मू और कश्मीर के लिए विशेष राज्य के दर्जे को हटाने के बाद, पाकिस्तान ने एक बार राष्ट्रपति कोविंद के विमान और दो बार पीएम मोदी के विमान के लिए ओवरफलाइट की अनुमति से इनकार कर दिया था।

पुलवामा हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने किर्गिस्तान दौरे के लिए पाकिस्तानी एयर स्पेस का इस्तेमाल करने वाले थे मगर फैसला आखरी वक्त पर बदल दिया गया था. कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से अब तक पाकिस्तान ने एक बार राष्ट्रपति कोविंद और दो बार प्रधानमंत्री मोदी को अपने एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाजत देने से इंकार कर दिया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *