Breaking News

तो इस वजह से छोटे बच्चों को स्तनपान कराने के बाद उन्हें दिलानी चाहिए डकार

माता पिता के लिए बच्चे ईश्वर का दिया हुआ सबसे अनमोल तोहफा होते हैं। उनके जन्म के बाद उनकी किलकारियों से घर का पूरा वातावरण खुशनुमा बन जाता है। बच्चे की डकार से मां को यह संतुष्टि मिलती है कि बच्चा अच्छी तरह स्तनपान कर रहा है। बच्चे की अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर अक्सर यह बताते हैं कि बच्चे को दूध पिलाने या आहार खिलाने के बाद डकार कैसे दिलाएं।

सिर को एक हाथ से सहारा देते हुए शिशु को गोद में लेकर कंधे से लगाएं और उसकी पीठ पर हल्के हाथों से थपथपाएं. इससे उसे डकार आ जाएगी. इसके अलावा आप दूसरे तरीके से भी शिशु को डकार दिला सकती हैं. इसके लिए सिर को एक हाथ से सहारा देते हुए शिशु को गोद में सीधा बिठाएं. इससे बच्चे के पेट में फंसी गैस को पेट के ऊपरी हिस्से तक आने में मदद मिलेगी और बच्चा आसानी से डकार ले सकेगा. इस दौरान आप बच्चे की पीठ को सहला भी सकती हैं.

इसके अलावा एक अन्य तरीका है कि कमर से मोड़ते हुए बच्चे को ऐसे लिटाएं कि बच्चे का पेट का हिस्सा आपकी जांघों पर रहे. वहीं, पैरों का हिस्सा जमीन की तरफ लटका हुआ रहे. इस स्थिति में बच्चे के आगे की ओर झुकने की वजह से उसके पेट में फंसी हवा पेट के ऊपरी हिस्से में आ जाएगी. साथ ही पेट पर दबाव के कारण हवा को मुंह से बाहर निकलने में आसानी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *