भारतीय रेलवे में 10वीं पास बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, जानिये पूरी डिटेल

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. भारतीय रेलवे ने साउथ ईस्टर्न रेलवे के तहत अपरेंटिस के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Railway की आधिकारिक वेबसाइट rrcser.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (Indian Railway Recruitment 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू हो गई है।

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://rrcser.co.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों (Indian Railway Recruitment 2023) के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक Indian Railway भर्ती 2023 नोटिफिकेशन PDF के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी चेक कर सकते हैं। इस भर्ती (Indian Railway Recruitment 2023) प्रक्रिया के तहत कुल 1785 पदों को भरा जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 27 दिसंबर
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 2 फरवरी 2023

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 1785

योग्यता मानदंड

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर ₹ 100/- रुपये का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय शुल्क का भुगतान ‘पेमेंट गेटवे’ के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/यूपीआई/ई-वॉलेट का उपयोग करके किया जा सकता है।

ये भी पढ़े

सीआरपीएफ में 12वीं पास के लिए बंपर भर्ती, जानिये क्या होगी योग्यता

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन न्यूनतम 50% (कुल) अंकों के साथ मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर प्रत्येक ट्रेड में मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button