Breaking News

वायु सेना का अंग बनने का सुनहरा मौका,जल्द करें आवेदन !

रायपुर. छत्तीसगढ़ के युवाओं को भारतीय वायु सेना का अंग बनने का एक सुनहरा मौका 30 अगस्त से प्राप्त होगा। रायपुर में वायु सेना की भर्ती रैली आयोजित है जिसमें प्रदेश के युवा सहभाग कर सकते हैं। उक्त जानकारी कलेक्टर ओपी चौधरी ने दी है। भर्ती पांच सितंबर तक चलेगी।

बता दें कि आवेदकों की आयु 17 वर्ष से 21 वर्ष के मध्य होनी चाहिए तथा वे किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त संस्था व बोर्ड से 12 वीं कक्षा कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण हो। जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

प्रथम चरण में शारीरिक फिटनेस
आवेदकों की न्यूनतम उंचाई 152.5 सेमी तथा सीना 75 सेमी होना अनिवार्य है। भर्ती रैली के चयन प्रक्रिया के प्रथम चरण में शारीरिक फिटनेस परीक्षा होगी। इस दौरान 1.6 किमी की दौड़ पांच मिनट 40 सेकण्ड में पूरा करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही 20 पुशअप, 20 सीटअप, 8 बीम लगाना तथा 20 उठक-बैठक करना होगा।

शारीरिक फिटनेस परीक्षा उत्तीर्ण आवेदकों का वस्तुनिष्ठ प्रकार का लिखित परीक्षा होगा जिसमें अंग्रेजी, तर्कशक्ति एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को 45 मिनट में हल करना होगा। मनोवैज्ञानिक परीक्षा एवं अंग्रेजी भाषा में समूह परिचर्चा भी होगी।

सैलरी
मेडिकल परीक्षण में उत्तीर्ण युवाओं को वायु सेना में सुरक्षा एयरमैन के रूप में नियुक्ति प्रदान की जाएगी। बताया चयनित युवाओं को प्रशिक्षण अवधि में प्रतिमाह 11 हजार 400 रूपये की वृतिका एवं प्रशिक्षण उपरांत लगभग 25 हजार रूपये की परिलब्धियां सहित अन्य सुविधाएं प्राप्त होगी।

कहा वायु सेना भर्ती रैली के संबंध में विस्तृत जानकारी रोजगार अधिकारी केदार पटेल से उनके मोबाईल 9425502970 से या जिला रोजगार कार्यालय, पुराना पुलिस मुख्यालय राजभवन के पास अथवा वायु सेना की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। चौधरी ने कहा कि पिछले वर्ष मई 2017 में रायपुर में आयोजित वायु सेना भर्ती रैली में राज्य के 204 युवक चयनित हुए थे।

फोटो-फाइल।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *