Breaking News

कोरोना वायरस को मात देने के बाद भी हो सकता है दुष्प्रभाव, ब्रिटिश रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

अब पूरी दुनिया में सार्वजनिक जगहों पर एक जैसी तस्वीरें दिखाई दे रही हैं. लोग अपनी कोहनी से दरवाजे खोलने की कोशिश कर रहे हैं.ट्रेनों के ज़रिए आवाजाही करने वाले लोग इसके हैंडल पकड़ने से बच रहे हैं. ऑफ़िस कर्मचारी हर सुबह अपनी डेस्क साफ़ करते दिखाई दे रहे हैं.

कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने के बाद भी मरीजों को कई लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है. ब्रिटेन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान की एक रिपोर्ट में वायरस के दुष्प्रभावों का खुलासा किया गया है. गौरतलब है कि लंबी अवधि में कोरोना वायरस के प्रभाव को समझाने के लिए शोधकर्ताओं ने ‘लॉंग कोविड’ का नाम दिया है.

उनका कहना है कि दुष्प्रभाव चार अलग-अलग लक्षणों में जाहिर हो सकता है. ये जानने के लिए विशेषज्ञों और डॉक्टरों की टीम ने वर्तमान सबूत का परीक्षण किया. साथ ही अस्पताल में भर्ती होने के बाद और अस्पताल में भर्ती नहीं होनेवाले मरीजों का इंटरव्यू किया. उसके बाद उन्होंने बताया कि लॉंग कोविड का सिर्फ एक ही दुष्प्रभाव सामने नहीं आया. उन्होंने माना कि लोगों को कोविड-19 दुष्प्रभाव का सामना लंबे समय तक करना पड़ सकता है और उसके अलग-अलग रूप हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *