Breaking News

कोरोना के साथ साथ दुनिया पर मंडरा रहा इस बीमारी का खतरा, नहीं मिली वैक्सीन तो होगा विनाश

दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग अवसाद के शिकार हो रहे हैं। कोई कारोबार चौपट होने से अवसाद में है तो कोई स्कूल नहीं खुलने, कोई लगातार घर में बंद रहने की वजह से अवसादग्रस्त हो गया है। किसी को अपनी नौकरी पर लटकती तलवार सता रही है तो किसी को भविष्य की चिंता खाए जा रही है।

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, दुनियाभर में अबतक 3 करोड़ 38 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 10 लाख 11 हजार (3%) लोगों ने अपनी जान गंवा दी है तो वहीं 2 करोड़ 51 लाख (74%) से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. पूरी दुनिया में 76 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं यानी कि फिलहाल इतने लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

इन कारणों से अस्पतालों के मानसिक रोग विभाग में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में भारतीयों के नेतृत्व वाली एक अंतरराष्ट्रीय शोध टीम ने दावा है किया है कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) जल्द ही मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की वैश्विक सुनामी ला सकता है।

पिछले 24 घंटों में दुनिया में 2 लाख 83 हजार नए मामले सामने आए हैं, जबकि 2 लाख 56 हजार मरीज इस वायरस से उभरकर ठीक भी हुए हैं. हालांकि 5 हजार 749 लोगों की जान भी चली गई.अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 43 हजार से ज्यादा नए केस आए हैं. वहीं ब्राजील में 24 घंटे में 47 हजार से ज्यादा मामले आए हैं. दुनिया में कोरोना मामलों में नंबर-2 स्थान पर पहुंच चुके भारत में हर दिन सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *