यूपी में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट, जानिये आजके मौसम का हाल

यूपी के कई जिलों में आज और कल भारी बारिश की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने स्‍कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. यूपी में आज और कल भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रदेश के कई जिलों में प्रशासन ने स्‍कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। इनमें नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, एटा जैसे जिले शामिल हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि देश में बने मौसमी सिस्टमों के कारण पूरे हफ्ते हल्की से मध्यम बारिश का दौर बना रह सकता है।

सीएसए के मौसम विज्ञानी के अनुसार, देश भर में बने मौसमी सिस्टम के कारण कम दबाव का क्षेत्र अब पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है। एक टर्फ रेखा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उत्तरी पंजाब तक फैली हुई है।

बारिश से उफनाईं सरयू-राप्‍ती-रोहिन और गोर्रा, बाढ़ से घिरे 46 गांव

पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और उससे सटे दक्षिण उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बना है। इस कारण बारिश का क्रम बना हुआ है। कम दबाव का क्षेत्र होने से जहां भी मानसूनी बादल पहुंचे तो वहां थोड़ी देर बारिश हुई फिर बंद हो गई। दोपहर बाद से शाम तक कई बार अंधेरा हुआ और थोड़ी देर बारिश के बाद सड़कों पर चहल-पहल दिखी।

बारिश के चलते कई जिलों के डीएम ने एहतियातन स्‍कूलों को एक या दो दिन के लिए बंद कर दिया है। नोएडा में 23 दिसम्‍बर को आठवीं तक के सभी बोर्ड के स्‍कूल बंद किए गए हैं। गाजियाबाद में भी छोटे बच्‍चों के स्‍कूल बंद किए गए हैं। कानपुर में भी 12 वीं तक के स्‍कूलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है। फिरोजाबाद में कक्षा आठ तक के विद्यालय शुक्रवार को बंद रहेंगे।

25 सितंबर तक यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट, मॉनसून जाने से पहले फिर भारी बारिश
वहीं ताजनगरी आगरा में स्‍कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित किया गया है। अलीगढ़ में भी 12 वीं तक के स्‍कूलों में 23 और 24 सितम्‍बर यानी दो दिन के अवकाश का आदेश दिया गया है। इटावा में 23 और 24 सितम्‍बर को स्‍कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा कासगंज और एटा में भी शुक्रवार को स्‍कूलों को बंद किया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button