यूक्रेन में बम धमाकों की दहशत के बीच फंसे उन्नाव के कई छात्र-छात्राएं, क्या घर लौटने की है उम्मीद

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : यूक्रेन में रूस लगातार बमबारी कर रहा है। जिसमें भारत के एक छात्र की गोली लगने से मौत भी हो गई है। इस घटना के बाद से अब छात्र दहशत के बीच रह रहे हैं। पल पल मौत को करीब से देख रहे हैं। उन्नाव के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में रहने वाले छात्र-छात्राएं यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए गए थे, जिसमें 6 लोग शामिल हैं। कोई प्रथम वर्ष का छात्र है तो कोई फोर्थ ईयर का छात्र है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में उन्नाव के 6 छात्र छात्राएं बुरी तरह फंस गए हैं। पिछले कई दिनों से वह बम के धमाकों के बीच में रह रहे हैं और हर वक्त उन्हें डर सता रहा है कि अगले पल में क्या होगा किसी को नहीं पता।

दूसरी तरफ परिजन कर रहे बच्चों की घर वापसी की उम्मीद। जैसे-तैसे मोबाइल फोन से संपर्क कर खुद को तसल्ली दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि उन्नाव के 6 छात्रों में कुछ छात्र रोमानिया बॉर्डर तक पहुंचे हैं तो मेट्रो स्टेशनों में रात काट रहे हैं। फिलहाल अभी वतन वापसी की कोई भी उम्मीद नहीं है।

खारकीव में पिछले तीन दिन से फंसी गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के अखलाक नगर निवासी मेडिकल छात्रा मेट्रो स्टेशन से कुछ दूरी पर स्थित लबीब शहर के लिए ट्रेन से रवाना हुई है। यासमीन ने पिता हाजी डॉक्टर नसीम और मां अर्शिया से फोन पर बात की। इस दौरान उसने बताया पहले बड़े अंतराल पर गोली और बम की आवाज सुनाई देती थी। अब हर 10-20 सेकेंड में बम व गोली की आवाज डर बढ़ा रही हैं। यहां की स्थिति सुधरने की बजाय बिगड़ती जा रही है। खाने पीने की दिक्कत बढ़ रही है।

दहशत के बीच रात काट रहे छात्र-छात्राओं के लिए और मुसीबत खड़ी हो गई है। मेट्रो स्टेशन से निकलने का फरमान जारी कर दिया है। मेट्रो स्टेशन से लगभग 10 किलोमीटर दूर पर रेलवे स्टेशन है। उन्नाव की छात्रा साथियों के साथ रेलवे स्टेशन से ट्रेन में बैठकर लबीब शहर के लिये रवाना हुई है। लगभग 1200 किलोमीटर दूर बॉर्डर तक पहुंचने का रास्ता निकल सकता है।

खरकीव में फंसी अखलाक नगर की रहने वाली छात्रा के पिता नसीम ने बताया कि बेटी की चिंता में रात भर नींद नहीं आती है। जैसे तैसे रात काट रहे हैं सुबह होते ही सबसे पहले फोन कर बेटी का हाल चाल लेते हैं हम उम्मीद करते हैं कि जल्द वापस घर लौटे। उन्नाव में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में रहने वाले छात्र-छात्राएं यूक्रेन में फंसी हैं अब तक कोई भी नहीं लौटा है सभी के परिजन जैसे तैसे मोबाइल से संपर्क कर बात कर पा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button