दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना, 4 डिग्री तक गिरेगा पारा

स्टार एक्सप्रेस  

डेस्क. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना है। दिल्ली सहित यूपी के मेरठ, बरेली, लखनऊ जैसे शहरों में भी बारिश शुरू हो गई है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

thand

पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पश्चिम भारत में निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर उच्च नमी का प्रवेश 3 फरवरी तक जारी रहने की संभावना है।

 

3 और 4 फरवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है। 3 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में और आज और कल उत्तराखंड में अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावना है। आज हिमाचल प्रदेश और आज और कल उत्तराखंड में छिटपुट भारी वर्षा और बर्फबारी की भी बहुत संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा गुरुवार और शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी से पूर्व और आसपास के उत्तर-पूर्वी भारत में पश्चिमी हवाओं के कारण बिहार और झारखंड में गरज-चमक के साथ व्यापक रूप से हल्की से लेकर मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

 

शुक्रवार को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश की संभावना है। शुक्रवार और शनिवार को पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ व्यापक रूप से हल्की से लेकर मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा और बर्फबारी की संभावना है। शुक्रवार को पश्चिम असम और मेघालय में भारी वर्षा हो सकती है।

शनिवार और रविवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button