बनाये टेस्टी खजूर मेवा लड्डू, जाने आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: कोरोना महामारी फैलने से हर कोई चिंता में है। लोग बचाव के लिए कई तरह के मल्टी-विटामिन्स और सप्लिमेंट्स ले रहे हैं। बिना सोचे-समझे सप्लिमेंट्स लेना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। बेहतर होगा आप नैचुरल तरीकों से अपनी इम्यूनिटी अच्छी रखें। खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप शरीर का प्रतिरक्षातंत्र मजबूत रख सकते हैं। अगर बात करें नैचुरल तरीकों से ताकत और न्यूट्रिशन पाने की तो खजूर को अनदेखा नहीं कर सकते।

 

 

 

खजूर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर्स, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैग्नीज, आयरन, विटामिन बी6 पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो सेल डैमेज को बचाते हैं। इस लड्डू में ड्राई फ्रूट्स और नट्स हैं, इनमें कई सारे विटामिन्स होते हैं।

 

 

 

कोरोना संक्रमण के दौरान शरीर वायरस से लड़ने में काफी कमजोर हो जाता है। रिकवर हो रहे मरीजों को काफी कमजोरी लगती है। ऐसे में ये लड्डू काफी फायदा करते हैं। किसी भी तरह के इन्फेक्शन में चीनी कम खाने की सलाह दी जाती है। सबसे अच्छी बात ये है कि इन लड्डुओं में शुगर का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता डॉक्टर ने अगर आपको मल्टी-विटामिन्स या दवाएं बताई हैं तो लड्डुओं से रिप्लेस ना करें।

 

 

 

सामग्री
1 कप खजूर
1/2 कप बादाम
1/2 कप काजू
1/4 कप गरी
1 बड़ा चम्मच घी
मखाने (इच्छानुसार)

 

 

 

बनाने का तरीका- खजूर को ब्लेंडर में बिना पानी डाले पीस लें ध्यान रखें खजूर चिपक सकते हैं। अगर दिक्कत आए तो खजूर को बारीक काट भी सकते हैं एक कढ़ाई में घी गरम करें और ड्राई फ्रूट को रोस्ट करें अब इसमें खजूर डाल दें इस मिक्सचर को चलाएं जिससे खजूर और ड्राई फ्रूट्स अच्छे से मिल जाएं इसके बाद चिकनई छूटने तक इस मिक्सचर को चलाते रहें गैस बंद करके ठंडा करें और तुरंत लड्डू बना लें पूरी तरह ठंडे हो गए तो लड्डू बांधने में दिक्कत आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button