पूर्वांचल की 61 सीटों पर बीजेपी और सपा की कड़ी टक्‍कर, जानिए कौन किसको देगा मात

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के रुझान में पूर्वांचल में बीजेपी (BJP) और सपा गठबंधन (SP Alliance) के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिल रही है। पूर्वांचल की 61 विधानसभाओं के लिए मतदाताओं ने बलिया जिले में छठवें चरण में 7 सीटों के लिए तीन मार्च को मताधिकार का प्रयोग किया था जबकि वाराणसी, सोनभद्र, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, भदोही और चंदौली में सातवें और अंतिम चरण के लिए 54 सीटों पर मतदान हुआ था।

पूर्वांचल की सबसे हॉट सीट मानी जाने वाली वाराणसी की 8 विधानसभा सीटों पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिल रही है। वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र हैं, यही कारण है कि हर किसी की नजर इन आठ सीटों पर टिकी हुई है। शुरुआती रुझान पर नजर दौड़ाएं तो योगी सरकार के मंत्री डॉ नीलकंट तिवारी पहले फेज की मतगणना में समाजवादी पार्टी के कामेश्‍वर दीक्षित से भारी मतों से पीछे चल रहे हैं।

पहले फेज की मतगणना की बात करें तो सपा के कामेश्‍वर दीक्षित को 7124 वोट हासिल हुए थे ज‍बकि बीजेपी के नीलकंट तिवारी को 1670 वोट हासिल हुए थे। इसके साथ ही कांग्रेस की मुदिता कपूर को 95 वोट हासिल हुए हैं ज‍बकि बीएसपी के दिनेश कसौधन को 43 वोट हासिल हुए थे।

वहीं वाराणसी अजगरा विधानसभा के पहले राउंड में बीजेपी के त्रिभुवन राम 4003 वोट जबकि सपा गठबंधन के सुनील सोनकर को 3366 वोट हासिल हुए थे। वाराणसी के सेवापुरी विधानसभा के पहले राउंड में बीजेपी के नील रतन नीलू को 3678 वोट मिले जबकि समाजवादी पार्टी के सुरेंद्र पटेल को 2840 वोट हासिल हुए, सुभासपा के अरविंद राजभर को 879 वोट हासिल हुए हैं।

गाजीपुर विधानसभा सीट में सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर जहूराबाद से आगे चल रहे हैं। बलिया से सुरेंद्र सिंह बैरिया से तीसरे स्‍थान पर चल रहे हैं। मऊ की बात करें तो पहले राउंड के रुझान को देखें तो मऊ सद से मुख्‍तार अंसारी के बेटे और सुभासपा से प्रत्‍याशी अब्‍बास अंसारी और मोहम्‍मदाबाद से पूनम सरोग आगे चल रही हैं। मऊ सद से भाजपा के अशोक सिंह आगे चल रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button