पदावनत हो रहे कर्मियों की जांच को बनेगी कमेटी :: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने एससी, एसटी की समस्याओं को लेकर अफसरों के साथ की समीक्षा बैठक

लखनऊ। राज्य के विभिन्न विभागों के अनुसूचित जाति के पदावनत हो रहे कार्मिकों की वास्तविकता की जांच के लिए टेक्निकल कमेटी गठित होगी। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष डा. पीएल पुनिया ने एससी, एसटी की समस्याओं को लेकर प्रदेश के आला अफसरों के साथ समीक्षा बैठक में यह निर्देष देते हुए कहा कि इस वर्ग के लिए संचालित योजनाओं में तेजी लायी जाए।

आयोग ने अनुसूचित जाति की शिक्षा-साक्षरता, छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति, मिडे-डे मील, उत्पीड़न के मामले, कोचिंग सेन्टर की स्थिति, छात्रावास, भूमि अर्जन, पुनर्वासन, आरक्षण और कार्मिकों के पदावनत सम्बन्धी मामलों पर अफसरों से विचार-विमर्श किया। आयोग ने अनुसूचित जाति के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार के सुझाव दिये और सरकार की छात्रवृत्ति व फीस प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की सराहना की। उन्होंने ऑनलाइन व्यवस्था में टेक्निकल फाल्ट के कारण जरूरतमंद छात्रों की छात्रवृत्ति एवं फीस प्रतिपूर्ति न रोकने पर भी जोर दिया। आयोग ने अनुसूचित जाति की शिक्षा एवं साक्षरता की खराब स्थिति पर चिंता व्यक्त की। इस दौरान मुख्य सचिव आलोक रंजन ने आयोग को आष्वस्त किया कि सरकार द्वारा अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों की आर्थिक स्थिति सुधारने के कार्यक्रमों और शिक्षा एवं साक्षरता को बढ़ावा दिया जा रहा है। उत्पीड़न को रोकने के पूरे प्रयास किये जा रहे है और इनके लिए संचालित योजनाओं पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button