एलन मस्क ने की पुष्टि, Tesla Model S Plaid की अगले महीने से शुरू होगी डिलवरी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : दुनियाभर में अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए मशहूर टेस्ला अब अपनी सबसे तेज रफ्तार कार Tesla Model S Plaid की डिलीवरी शुरू करने जा रही है। यह कार महज 1.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है

 

ऑटो डेस्क अमेरिका स्थित दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला की सबसे तेज रफ्तार कार Tesla Model S Plaid की डिलीवरी कंपनी अगले महीने से शुरू कर देगी। हाल ही में इस बात की जानकारी खुद कार निर्माता कंपनी के मालिक एलन मस्क ने एक ट्वीट के जरिये दी है। एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा है कि, इस फ्लैगशिप सेडान कार की डिलीवरी आगामी 3 जून से शुरू होगी। टेस्ला दुनियाभर में अपनी तेज तर्रार इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए प्रसिद्ध है।

 

 

Tesla Model S Plaid अब तक की कंपनी द्वारा बनाई गई कारों में सबसे ज्यादा तेज रफ्तार कार है। इस की गति की बात करे तो पलक झपकते ही ये कार 100 किमी. प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इसके दो मॉडल लांच किये जा रहे हैं जिसमें से  Model S Plaid महज 1.9 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। पहले ये कार फरवरी में डिलीवरी होने वाली थी, लेकिन चिप की कमी के कारण इसके लाॅन्चिंग इवेंट को आगे बढ़ाना पड़ा था। लेकिन अब कंपनी इसके डिलीवरी इवेंट का आयोजन आगामी 3 जून को कैलिफोर्निया स्थित कंपनी की फैक्ट्री में करने जा रही है।

 

 

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया यह कार दो वैरियएंट के साथ उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके Long range वेरिएंट में कंपनी ने डुअल मोटर फिट की है, जो 670एचपी की पावर जेनरेट करता है। Model S का ये वेरिएंट 3.1 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। सिंगल चार्ज में ये कार 663 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। वहीं इसके अलावा Model S Plaid  में जो मोटर इस्तेमाल किया गया है वो 1,020 एचपी की पावर जेनरेट करने में सक्षम हैं। ये वेरिएंट महज 1.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति पकड़ने में सक्षम है, सिंगल चार्ज में ये कार 627 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी टॉप स्पीड 321 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button