आधार कार्ड खो जाने पर करे लॉक, कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : आधार कार्ड अगर गलत हाथों में चला जाएं तो निजी डाटा लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए यूआईडीएआई ने एक खास सुविधा प्रदान की है जिसके जरिए आप आधार कार्ड को लॉक कर सकेंगे। आइए जानते हैं।

अहम दस्तावेज में से एक है। इसका इस्तेमाल बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर सिम कार्ड खरीदने तक में किया जाता है। इस दस्तावेज में फिंगरप्रिंट जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं। ऐसे में अगर आधार कार्ड गलत हाथों में चला जाएं, तो निजी डाटा लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए यूआईडीएआई ने एक खास सुविधा प्रदान की है, जिसके जरिए आप आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं।

आधार कार्ड लॉक करने के लिए अपने फोन से 1947 पर GETOTP  लिखकर SMS भेजें
अब आपके पास ओटीपी आएगा, उसे LOCKUID  आधार नंबर लिखकर दोबारा 1947 पर भेजें
इतना करते ही आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा
आधार कार्ड लॉक होने के बाद आपकी अनुमति के बिना कोई भी उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। हैकर्स भी आधार वेरिफिकेशन नहीं कर सकेंगे। इस सुविधा से आपका आधार कार्ड सुरक्षित रहेगा।

जानिए कैसे करे आधार कार्ड अनलाॅक

आधार कार्ड अनलॉक करने के लिए अपने फोन से GETOTP आधार नंबर लिखकर 1947 पर भेजें
ओटीपी आने के बाद उसे UNLOCKUID आधार नंबर के साथ लिखकर दोबारा 1947 नंबर पर भेजें
इतना करते ही आपका आधार कार्ड अनलॉक हो जाएगा

आधार कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

यदि आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा रहे हैं, तो रजिस्ट्रेशन में हर जानकारी सही होनी चाहिए। । Aadhaar Card जारी करने वाले संगठन  UIDAI  ने ट्वीट किया है कि अपने बच्चे के आधार का डेटा सही हो, इसे सुनिश्चित कीजिए। अंग्रेजी और स्थानीय भाषा में दर्ज विवरण की वर्तनी को ध्यान से चेक कीजिए। आप एकनॉलेजमेंट स्लिप में दोबारा इसे चेक कर सकते हैं। पूरी तरह संतुष्ट होने पर ही एकनॉलेजमेंट स्लिप पर हस्ताक्षर कीजिए।
इसके साथ ही आधार कार्ड में जन्मतिथि से जुड़ी जानकारी सही भरी गई है, इसे भी फॉर्म सबमिट करने से पहले चेक कीजिए। इसकी वजह यह है कि इसे बाद में केवल एक बार दुरुस्त किया जा सकता है। न्प्क्।प् की यह सलाह व्यस्क व्यक्ति के लिए भी लागू होता है। इसका मतलब आप रजिस्ट्रेशन के समय यह सुनिश्चित कीजिए कि ऑपरेटर सही जानकारी प्रविष्ट करे। हालांकि, तमाम सावधानी के बाद आधार कार्ड में दर्ज विवरण में चूक हो जाती है तो आप घर बैठे अधिकतर विवरण को सही कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button