अमेरिका की तर्ज पर होगी उत्तर प्रदेश की 100 डायल सेवा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर प्रदेश में उच्च स्तरीय तकनीकी व गुणवत्ता युक्त कम्प्यूटरीकृत डायल 100 प्रणाली की स्थापना शीघ्र ही की जानी है ताकि प्रदेश के किसी भी स्थान पर हुई आपराधिक घटना आदि में पुलिस की मौके पर तत्परता से उपलब्धता हो सके।
राज्य मुख्यालय पर स्थापित की जाने वाली इस कम्प्यूटरीकृत डायल 100 प्रणाली को विश्व स्तरीय बनाये जाने के उद्देश्य से गृह एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की उच्च स्तरीय टीम ने विगत 29 अगस्त से 09 सितम्बर 2015 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में कई स्थानों का भ्रमण कर वहां प्रचलित डायल 911 का विस्तृत व गहन अध्ययन किया। इस उच्चस्तरीय दल द्वारा सन फ्रांसिसको का भ्रमण किया गया।
इस उच्चस्तरीय दल में गृह विभाग हेतु नामित सलाहकार वेंकट चंगावल्लीए प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा सचिव गृह कमल सक्सेनाए नागरिकोन्मुखी सेवा प्रकोष्ठ ;प्ज्म्ब्ब्ैद्ध के प्रभारी एवं अपर पुलिस महानिदेशकए यातायात श्री अनिल अग्रवालए पुलिस महानिरीक्षकए वूमेन पॉवर लाइन श्री नवनीत सिकेरा शामिल थे।
इस दल ने सॅन फ्रांसिसको आॅस्टिन एवं न्यूयार्क में वहां की डायल 911 प्रणाली की प्रचलित प्रक्रियाए उसके संगठनात्मक कार्य प्रणाली नेतृत्व व तकनीकी आदि विभिन्न बिन्दुओं की गहन जानकारी प्राप्त किया ताकि उसका उपयोग कर प्रदेश में नव स्थापित होने वाले कम्प्यूटरीकृत डायल 100 की सेवाओं को और अधिक बेहतर व प्रभावी बनाया जा सके।
प्रमुख सचिव गृहए देबाशीष पण्डा ने बताया कि प्रदेश में स्थापित होने वाली डायल 100 प्रणाली की सेवाओं की नेतृत्व क्षमता को और अधिक प्रभावी व उच्च स्तरीय बनाये जाने के संबंध में डायल 911 प्रणाली में अपनायी जाने वाली प्रक्रिया का सूक्ष्म निरीक्षण किया गया। विदेश में इन केन्द्रों पर आने वाली सूचनाओं के आदान.प्रदान में लगे कर्मचारियों के प्रशिक्षण की प्रक्रिया व उसमें लगने वाले समय आदि विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी प्राप्त की गयी।
श्री पण्डा ने बताया कि विभिन्न भाषाओं व बोलियों में आने वाली सूचनाओं को समझने व उसी भाषा में उन्हें प्रतिउत्तर देने के लिये इन केन्द्रों पर पृथक से दूसरे व्यक्ति की विशेष रूप से व्यवस्था की गयी थी। इस प्रकार की व्यवस्था महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों एवं विदेशियों से वार्तालाप करने अधिक सहायक है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार द्वारा इलाहाबाद के कुंभ मेले के दौरान भी इसी प्रकार की व्यवस्था तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु की गयी थी।
श्री पण्डा ने बताया कि अध्ययन से स्पष्ट हुआ है कि बड़ी घटनाओं जैसे अग्निकाण्डए चक्रवातए भूकम्पए बाढ़ए नियोजित व अनियोजित घटनाओं आदि में त्वरित कार्यवाही एवं विभिन्न विभागों के मध्य सूचनाओं को साझा करने के लिये इमरजेन्सी आपरेशन सेन्टर की व्यवस्था विशेष रूप से उपयोगी पायी गयी है। उन्होंने बताया कि आगरा एवं वाराणसी में बैकअप सेंटर की स्थापित किये जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है ताकि वहां से परीक्षणए प्रशिक्षणए सॉफ्टवेयर अपडेट आदि विभिन्न प्रकार के कार्य किये जा सके। प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया संघों आदि की सदस्यता से विशेषज्ञताए व्यावसायिक दक्षताए तकनीकी ज्ञान आदि की गुणवत्ता बढ़ायी जा सकती है। श्री पण्डा ने बताया कि प्रदेश में स्थापित होने वाली डायल 100 प्रणाली को बेहतर सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिये आॅस्टिन 911 एवं न्यूयार्क 911 केन्द्र अपने यहां प्रचलित सिस्टमए प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण व नेतृत्व आदि पारस्परिक विनिमय के विषयक समझौते करने पर सहमत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button